लखनऊ: रणजीत मर्डर केस में सीबीआई की विशेष अदालत डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को सजा सुनाएगी। 8 अक्टूबर को हुई सुनवाई में गुरमीत राम रहीम सिंह को दोषी पाया गया था। पंचकूला में सुनवाई होगी जहां धारा 144 लगा दी गई है। गुरमीत राम रहीम सिंह अभी रोहतक की सुनारिया जेल में बंद है। वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई में हिस्सा लेगा।

पंचकूला डीसीपी ने शहर में धारा-144 लागू कर दी है. शहर में 17 नाके लगाए गए हैं और 700 जवान तैनात किए गए हैं. गुरमीत राम रहीम सिंह को दो केस में सजा हो चुकी है. पहला केस- साध्वियों के साथ रेप का है और दूसरा- रामचंद्र प्रजापति की हत्या का। रेप केस में गुरमीत राम रहीम सिंह को 20 साल की कैद हुई है जब कि हत्याकांड में उम्र कैद सुनाई गई है। इस तरह रणजीत मर्डर केस तीसरा केस है, जिसमें उसे सजा सुनाई जाएगी।

कानूनविदों के अनुसार जिन धाराओं के तहत कोर्ट ने आरोपियों को दोषी करार दिया है, उनमें उम्रकैद और फांसी की सजा का प्रावधान है. डेरामुखी गुरमीत राम रहीम सिंह और कृष्ण कुमार को आईपीसी की धारा-302 और 120 बी के तहत दोषी करार दिया है. आईपीसी की धारा 302 में उम्रकैद और 120-बी में कम से कम सात साल और उम्रकैद की भी सजा सुनाई जा सकती है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *