हेल्थ डेस्क: गर्मियों में गन्ने का ताजा रस काफी फायदेमंद है। गन्‍ने में मिनरल, विटामिन और एंटीऑक्‍सीडेंट अधिक मात्रा में पाया जाता है। मौसम बदलने की वजह से लोंगो को बुखार हो जाता है, जिसमें गन्‍ने का सेवन करने से बुखार जल्दी उतर जाता है। वे लोग जो डायटिंग करते हैं वो भी गन्‍ने का जूस पी सकते हैं क्‍योंकि इसमें 0 प्रतिशत फैट होताहै। गन्‍ने का जूस प्राकृतिक मिठास लिये हुए होता है।

मुंहासे दूर करे गन्‍ने को अगर नियमित पिया जाए तो मुंहासे ठीक होते हैं। आप चाहें तो इसका मास्‍क बना कर चेहरे पर लगा सकती हैं। इसके लिये आपको गन्‍ने के रस में मुल्‍तानी मिट्टी मिला कर पेस्‍ट बनाना होगा और उसे चेहरे तथा गर्दन पर लगाना होगा। इस मास्‍क को चेहरे पर 20 मिनट तक के लिये रखें। फिर इसे गीली तौलिये से साफ कर ले। ऐसा हफ्ते में एक दिन करें।
शरीर में आती है एनर्जी गन्‍ने के रस से आपको तुरत ही एनर्जी महसूस होगी। य आपको ताजा रखने के साथ साथ खुश भी रखेगा।
पीलिया पीलिया ठीक करने के लिये रोज दो गिलास गन्‍ने के रस में नींबू और नमक मिला कर पीना चाहिये। अगर गन्‍ने का मौसम नहीं है तो चीनी के शर्बत में नींबू डाल कर पिलाएं।
मधुमेह यदि आप डायबिटीज के शिकार हैं तो गन्‍ने का जूस पी सकते हैं क्‍योंकि यह ब्‍लड ग्‍लूकोज लेवल को बैलेंस कर के रखता है। इसमें बिल्‍कुल भी हानिकारक मिठास नहीं होती।
कैंसर अल्‍कलाइन प्रकृति होने की वजह से यह कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है। विशेष रूप से प्रोस्‍ट्रेट, पेट, फेफड़े और स्तन कैंसर।
उल्‍टी रोके अगर आपको गर्मी के कारण काफी उल्‍टी हो रही है तो 1 गिलास गन्‍ने का रस पिएं। इसमें आप 2 चम्‍मच शहद मिला सकते हैं। इससे रोगी को आराम मिलेगा और गन्‍ने के रस को ठंडा पीने से उल्‍टी बंद हो जाएगी।
पेशाब करने में जलन महसूस हो तो गन्‍ने के रस को पीने से पेशाब खुल कर होती है। साथ ही मूत्र संबन्‍धी समस्‍या भी दूर होती है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *