लखनऊ। प्याज के शरबत का क्या कभी आपने स्वाद लिया है? हो सकता है ज्यादातर लोगों ने कभी इसे टेस्ट भी नहीं किया हो, लेकिन हम आपको बता दें कि प्याज शरीर के लिए जितना फायदेमंद होता है। प्याज का शरबत भी उतना ही पौष्टिक होता है। गर्मियों के मौसम में तो खासतौर पर प्याज का शरबत लू लगने से बचाने में काफी कारगर साबित होता है। जब तेज गर्मी पड़ती है तो शरीर को ठंडा रखने के लिए हम कई उपाय अपनाते हैं। इसके लिए आप प्याज का शरबत भी ट्राई कर सकते हैं।

प्याज हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही शरीर को कई अन्य फायदे भी पहुंचाता है। यही वजह है कि प्याज हमारे किचन का एक महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ है। कई घरों में गर्मियों में प्याज को सलाद के तौर पर भी खाया जाता है।

प्याज का शरबत बनाने की सामग्री
हरी प्याज (हरा भाग) – 1/4 कटोरी
गुड़ – 1 टेबलस्पून
काल नमक – 1/2 टी स्पून
वनीला एसेंस – 1/4 टी स्पून
नींबू का रस – 1 टी स्पून
ठंडा सोड़ा
आइस क्यूब्स

प्याज का शरबत बनाने की विधि
प्याज का शबरत बनाने के लिए सबसे पहले हरी प्याज लें और उसे साफ कर उसका हरा भाग काट लें। इसके बाद कटी हुई हरी प्याज को ठंडे पानी से दो से तीन बार अच्छी तरह से धो लें। अब मिक्सर में प्याज को डालें और उसमें काला नमक, गुड़, नींबू का रस डालें और पीस लें। इसके बाद इसमें ऊपर से वनीला एसेंस भी डाल दें और एक बार फिर मिक्सर में मिश्रण को घुमा लें।

प्याज का पेस्ट बनकर तैयार हो गया है. इसे एक बाउल में निकालकर अलग रख दें। अब एक गिलास लें और उसमें दो-तीन आइस क्यूब्स डाल दें। इसके बाद उसमें 2-3 चम्मच प्याज का तैयार पेस्ट डालें फिर ऊपर से धीरे-धीरे उसमें ठंडा सोड़ा (इसकी जगह किसी अन्य कोल्ड ड्रिंक का भी उपयोग कर सकते हैं) डालते जाएं। सोड़े से पूरा गिलास भर लें। इस तरह आपका प्याज का शरबत बनकर तैयार हो गया है। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें पुदीना भी डाला जा सकता है। https://gknewslive.com

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *