हेल्थ डेस्क: आजकल की लाइफस्टाइल और जीवनशैली के साथ अत्यधिक तनाव के कारण युवा वर्ग सबसे ज्यादा ज्यादा दिल की बीमारियों के मरीज़ बन रहे हैं। यूँ तो आमतौर पर हार्ट अटैक होने के इन कारणों को मुख्य माना जाता रहा है। जिनमें अधिक उम्र , मानसिक स्थिति, तम्बाकू या धूम्रपान, मोटापा, उच्च रक्तचाप, मेटाबोलिक सिंड्रोम , पारिवारिक इतिहास और फ़िटनेस की कमी शामिल हैं। लेकिन आजकल इस श्रेणी में एक नया नाम जुड़ गया है और वो है तनाव।

जी हाँ ,जिंदगी में मौजूद अत्यधिक तनाव लोगों को दिल के हाथों हारने पर मज़बूर कर दे रही है। पिछले कुछ वर्षों में 30 साल से लेकर 55 साल युवाओं की हुई मौत हार्ट अटैक के कारण हुई। जिसके पीछे एक ही मुख्य कारण था उनकी ज़िंदगी में मौजूद अत्यधिक तनाव या स्ट्रेस और सिगरेट की लत।

रिपोर्ट के मुताबिक तनाव से ज्यादा सिगरेट का अंधाधुंध सेवन उनके दिल की धड़कन का दुश्मन बन गया। इतना ही नहीं वह धमनी अवरुद्ध हो रही है जो हृदय की मांसपेशियों को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों से भरपूर खून की आपूर्ति करती है। गौरतलब है कि मरीज़ की यह स्थिति को देखकर डॉक्टर भी हैरान थे।

उल्लेखनीय है कि तनाव और स्मोकिंग की जुगलबंदी आपके हार्ट को कमजोर कर रही हैं। एक रिसर्च के मुताबिक युवाओं की अपेक्षा युवतियों का दिल मजबूत होने के साथ ही जटिलताओं से पार पाने में ज्यादा सक्षम माना गया है।

इतना ही नहीं कार्डियोलॉजी के डॉक्टरों ने संस्थान में आए 1116 हार्ट रोगी युवाओं को लेकर किये गए एक आकलन में युवाओं के दिल की बीमारी के कई कारण सामने आए हैं लेकिन सर्वाधिक जिम्मेदार वजह उनकी सिगरेट की लत निकली है। इसी श्रेणी में तंबाकू के सेवन को भी जिम्मेदार ठहराया गया लेकिन स्मोकिंग ने पहले की सभी बातों को ठेंगा दिखा दिया।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *