उत्तर प्रदेश : स्वास्थ्य विशेषज्ञ और बड़े बुजुर्गों का कहना है की, शरीर में होने वाली किसी भी तरह की समस्या को अनदेखा नहीं करनी चाहिए. स्वास्थ्य विशेषज्ञ / चिकित्सक का कहना है की कुछ सामान्य सी दिखने वाली समस्या कई बार कुछ गंभीर बीमारियों का कारण बन जाती हैं.

ऐसे में अगर समय रहते इन पर ध्यान न दिया जाए तो यह कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देती हैं. इसी में एक समस्या पैरों में होने वाली जलन भी है. ज्यादातर लोग तलवों में होने वाली जलन को सामान्य मानकर अनदेखा कर देते हैं पर वास्तव में कुछ स्थितियों में यह गंभीर बीमारी के कारण होती हैं .

आइए जानते हैं कि पैरों में होने वाले जलन के पीछे कौन सी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं?

विटामिन्स और पोषक तत्वों की कमी

स्वास्थ्य विशेषज्ञ की माने तो शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण पैरों में जलन की समस्या देखी जाती रही है। विटामिन बी 12, विटामिन बी-6 या विटामिन बी-9 की कमी के कारण इस तरह की समस्या उत्पन्न होती है. समय रहते इस तरह की दिक्कतों का पता चलना बहुत आवश्यक है अन्यथा इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं.

संक्रमण के कारण होने वाली समस्या

विशेषज्ञों का कहना है की शरीर में कुछ प्रकार के संक्रमण के कारण भी इस तरह की समस्या को जन्म देते हैं. एचआईवी और सिफिल्स जैसी समस्या के कारण भी कुछ लोगों को तलवे में जलन हो सकता है। अगर सही समय पर संक्रमण का इलाज न किया जाए तो इससे शरीर के अन्य अंगों को दिक्कत होने का खतरा हो सकता है।

( डिस्क्लेमर : दी गई खबर सामान्य ज्ञान पर आधारित है. इसका उद्देश्य केवल लोगों को स्वास्थ्य समस्याओं को लेकर जागरूक करना है. किसी निष्कर्ष पर पहुँचने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श ज़रूर ले.)

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *