लखनऊ : गुजरात के मोरबी में रविवार शाम केबल सस्पेंशन ब्रिज टूटने से करीब 500 लोग मच्छु नदी में गिर गए। पुल हादसे में मरने वालों की तादाद सोमवार सुबह तक 140 से ज्यादा पहुंच गई है। मृतकों में 25 बच्चे भी शामिल हैं। वहीँ 170 लोग रेस्क्यू किए गए हैं। मृतकों के शवों को मोरबी के सिविल हॉस्पिटल में पहुंचा दिया गया हैं। सुबह भी आर्मी, NDRF और SDRF की टीमों का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। मच्छू नदी में पानी कम करने के लिए चेक डैम तोड़ा जा रहा है। करीब 143 साल पुराना यह पुल 6 महीने से बंद था। हाल ही में इसकी मरम्मत के बाद 25 अक्टूबर को इसे आम लोगों के लिए खोला गया था। मच्छु नदी पुल हादसे पर प्रसाशन का कहना है की, रविवार होने की वजह से पुल पर भीड़ ज्यादा हो गई, जिस कारण यह हादसा हो गया।

यह भी पढ़े : नशे में धुत दबंग भाईयों ने युवती के घर पर चलाये ईट-पत्थर,फैलायी दहशत

मिडिया से बात करते हुए भाजपा सांसद मोहन कुंडारिया ने बताया कि ब्रिज टूटने से जहां लोग गिरे, वहां 15 फीट तक पानी था, कुछ लोग तैरकर बाहर निकल आए, लेकिन कई लोग झूले पर अटके रहे। सड़क एवं भवन विभाग मंत्री जगदीश पांचाल ने कहा कि यह पुल नगर निगम के दायरे में आता है। निगम के अधिकारियों ने बताया कि ब्रिज की क्षमता 100 लोगों की है, लेकिन रविवार की छुट्टी होने के चलते हादसे के वक्त ब्रिज पर 400 से 500 लोग जमा थे। इसी के चलते ब्रिज बीच से टूट गया। NDRF अफसर ने कहा कि नदी के मटमैले पानी में लोगों को ढूंढने में दिक्कत आ रही है। पुल के नीचे भी कई शव फंसे हो सकते हैं।

लोगों की मदद के लिए जिला प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर (02822243300) जारी किया है। घायलों के इलाज के लिए मोरबी और राजकोट हॉस्पिटल में इमरजेंसी वार्ड बनाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने हादसे पर दुख जताया है। केंद्र सरकार की ओर से मृतकों के परिजनोंको दो लाख और घायलों को 50 हजार रुपए की सहायता देने का ऐलान किया है। वहीँ गुजरात सरकार ने भी मृतकों के परिजनों को 4 लाख और घायलों काे 50 हजार का मुआवजा देने की घोषणा की है। ब्रिज का मेंटेनेंस देखने वाली कंपनी ओरेवा ग्रुप पर गैरइरादतन हत्या का केस दर्ज किया गया है। साथ ही सरकार की ओर से एक कमेटी बनाई गई है, जो हादसे की जांच कर जल्द से जल्द रिपोर्ट सौंपेगी।

हादसे से करीब एक घंटे पहले का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें बड़ी संख्या में लोग ब्रिज पर घूमते दिख रहे हैं। इसी दौरान उनमें से कुछ लड़के पुल के केबल को पैर मारकर हिलाते भी दिखाई दे रहे हैं। इसके कुछ घंटों बाद ही ब्रिज टूट गया। वीडियो के सामने आने के बाद पुलिस साजिस के तहत पुल को गिराने के ऐंगल से भी मामले की जांच कर रही है।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *