लखनऊ: उत्तर प्रदेश के लखनऊ चिड़िया घर में अपनी दहाड़ से पर्यटकों को रोमांचित करने वाला बब्बर शेर “पृथ्वी”नहीं रहा। लखनऊ जू में पिछले 21 दिन से बीमार चल रहे बब्बर शेर पृथ्वी की मौत हो गई है। बीमारी की वजह से उसने कई दिनों से खाना पीना छोड़ रखा था। उसकी तबीयत लगातार बिगड़ती जा रही थी। जिसके बाद शनिवार शाम को उसने दम तोड़ दिया।

यह भी पढ़ें : यूपी में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, कई अधिकारियों को मिली नई तैनाती 

आपको बतादें, बब्बर शेर की उम्र लगभग 17 वर्ष की थी और इसी वृद्धावस्था के चलते उसकी प्राकृतिक मृत्यु हो गई। चिड़ियाघर प्रशासन के मुताबिक, ऐसा पहली बार हुआ है जब पृथ्वी बीमार पड़ा था। कोविड के समय में भी बब्बर शेर पूरी तरह फिट था। उसे कभी इलाज के लिए अस्पताल नहीं लाना पड़ा। लखनऊ चिड़ियाघर के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. उत्कर्ष शुक्ला कहते हैं, “एक बब्बर शेर की उम्र 18 से 20 साल की होती है। पृथ्वी 17 साल हो गई थी। यानी ये उसके बुढ़ापे का वक्त चल रहा है। इस स्टेज में आते-आते शेरों की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इससे उन्हें चलने में तकलीफ होती है।

यह भी पढ़ें : जयगुरुदेव नाम से जुड़े प्रेमी जिनको गुरु महाराज से और उनके जाने के बाद नामदान मिला, सबको मिलकर अब मंदिर बनाने में तेजी लाने की है जरूरत

बब्बर शेर “पृथ्वी” को 2015 में छत्तीसगढ़ के बिलासपुर प्राणी उद्यान से लखनऊ जू लाया गया था। 2015 में बब्बर शेर पृथ्वी की संगनी बब्बर शेरनी वसुंधरा ने चार बच्चों को जन्म दिया था। ‘पृथ्वी’ की मौत के बाद 5 पशु चिकित्साधिकारियों के पैनल की देख रेख में इस बब्बर शेर का पोस्टमार्टम किया गया। जिससे पता चला की ‘पृथ्वी’ की मौत उम्र ज्यादा हो जाने के कारण हुई है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *