लाइफस्टाइल डेस्क: भारत के लगभग हर घर की रसोई में अधिकतर दाल चावल बनता है। दाल चावल रोजाना के खाने में सबसे लोकप्रिय है। स्वाद के लिहाज से दाल चावल लजीज होता है, तो वहीं सेहत के लिए भी दाल चावल को हेल्दी फूड में शामिल किया जा सकता है। यूँ तो आज के समय में किसको दाल- चावल खाना ज्यादा पसंद नहीं होता ? आज के समय में सभी को दाल चावल खाना पसंद होता है | लेकिन इस दौर में अपनी सेहत को देखते हुए सभी दाल -चावल को खाना एवॉइड करते है |

विशेषज्ञों के मुताबिक, दाल चावल बच्चों की ग्रोथ के लिए लाभकारी होता है। ऐसे में बच्चों को दाल चावल खिलाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा भी दाल चावल खाने के कई सेहतमंद फायदे हैं। बच्चों के साथ ही दाल चावल बड़े लोगों की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। दाल में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को ऊर्जा पहुंचाने के साथ ही इम्यूनिटी के लिए भी बेहतर होता है। जो लोग वजन को नियंत्रित रखना चाहते हैं या वेट लॉस करना चाहते हैं उन्हें भी दाल चावल का सेवन करना चाहिए। बच्चों की ग्रोथ से लेकर बड़ों की सेहत के लिए फायदेमंद दाल चावल इतना पौष्टिक कैसे होता है?

जहांगीरगंज विकासखंड : भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा अमृतसर सरोवर

दाल में पाए जाने वाले तत्व….

आपको बता दें कि दाल में कई प्रकार के तत्व पाए जाते है | दाल में भारी मात्रा में फाइबर, विटामिन बी, मैग्नीशियम, जिंक और पोटैशियम पाया जाता है। शरीर के लिए ये सभी पोषक तत्व जरूरी होते हैं। दाल में बहुत कम फैट होता है।

चावल में पाए जाने वाले पोषक तत्व

दाल की तरह की चावल में भी ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें सोडियम, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम पाया जाता है। चावल के सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *