लखनऊ: प्रदेश के निवेशकों से करोड़ों रुपये ठगने वाली अनी बुलियन कंपनी की जांच में बड़ा खुलासा हुआ है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच में पाया गया कि अनी बुलियन कंपनी के संचालकों ने ठगी कर निवेशकों से करीब 1350 करोड़ रुपये शेल कंपनियों में भेजे थे। बाद में इस रकम को अपने करीबियों के बैंक खातों में भेजकर बेशकीमती संपत्तियां खरीदी।

यह भी पढ़ें : Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी कल, जानें क्या है पूजा सामग्री और मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त

इस प्रकरण में ईडी आज घोटाले के मुख्य आरोपी अजीत कुमार गुप्ता की पत्नी भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी निहारिका सिंह से पूछताछ करेगी। ईडी ने उनको चौथी बार नोटिस देकर तलब किया है। जांच में सामने आया है कि निहारिका सिंह के खातों में भी करोड़ों रुपये की रकम भेजी गयी थी, जिससे नोएडा में कुछ सम्पत्तियाँ खरीदी गई हैं। ईडी के अधिकारी यह पता लगाने में जुटे हैं कि, यह रकम किस वजह से निहारिका सिंह के खाते में आई थी और इसका असली स्रोत क्या था। जांच में यह भी सामने आया है कि, निहारिका सिंह देश के तमाम बड़े राजनेताओं के साथ अपनी फोटो निवेशकों को दिखाकर उनकी रकम सुरक्षित रहने का भरोसा देती थी।

यह भी पढ़ें : गुरु के ऋण से उद्धार चाहते हो तो, जीवों की रक्षा करो: बाबा उमाकांत जी

विदेश में रकम भेजने की भी जांच ईडी के अधिकारियों को शक है कि अनी बुलियन कंपनी ने निवेशकों की रकम को हड़पने के बाद उसे विदेश के कुछ बैंकों में ट्रांसफर किया था। इसमें निहारिका सिंह की भूमिका की पड़ताल की जानी है। जिन कंपनियों में करोड़ों रुपये भेजे गये थे, उनके बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। बता दें कि ईडी ने हाल ही में अनी बुलियन कंपनी की 7.07 करोड़ रुपये की संपत्तियों को जब्त किया था। ये संपत्तियां दिल्ली, लखनऊ और अमेठी में खरीदी गयी थी। साथ ही, कई बेनामी संपत्तियां खरीदने की जांच भी जारी है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *