लखनऊ: आज से गणेश उत्सव की शुरूआत हो चुकी है। जो दस दिनों तक चलने वाले इस समारोह का उत्साह राजधानी लखनऊ में छाया रहेगा। इन दिनों में श्री गणेश भगवान की बड़े ही धूम-धाम से पूजा-अर्चना की जाती है। ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, आज शनिवार को चतुर्थी तिथी है, इस तिथि में सर्वार्थ सिद्धि योग, ब्रह्मा योग और रवि योग बन रहा है। वहीं बीते शुक्रवार की दोपहर 3:01 बजे से चतुर्थी तिथि शुरू हो चुकी है। मगर उदया तिथि के मान के कारण ये उत्सव शनिवार को मनाई जा रही है।

भव्य सजेगा गणपति राजा का पंडाल

आपको बता दें, श्री गणेश प्राकट्य कमेटी की ओर से 19 वां श्री गणेश महोत्सव हनुमान सेतु मंदिर के पास झूलेलाल वाटिका में आयोजित किया जाएगा। जो काफी भव्य तरीके से मनाया जाता है। झूलेलाल वाटिका में गणेश जी की जो मूर्ति विराजने वाली है उसे मूर्तिकार श्रवम प्रजापति ने तैयार की है। इस मूर्ति को बनाने में दो महीने लगे है, जिसे बड़ी ही सुंदरता के साथ बनाया गया है।

यह भी पढ़ें: BJP से टिकट कटने पर रो पड़ी कविता जैन, पार्टी को खुलेआम दी चेतावनी

पंड़ाल में मूर्ति की स्थापना करने के लिए जेवरों से सजे-धजे बप्पा को मूर्तिकार ने अपने वर्कशॉप से विदाई कर दी है। इन दिनों बाजार में लगी गणेश मूर्ति की दुकाने काफी सजी-धजी नजर आ रही है, जो मार्केट की शोभा बढ़ा रही है। वहीं लोग अपने घरों में बप्पा की स्थापने के लिए उनकी मूर्तियों की खरीदारी कर रहे है। जिसके चलते बाजारों में काफी चहल-पहल देखने को मिल रही है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *