लाइफस्टाइल : बच्चे किसे नहीं पसंद होते हैं और जब वह अपनी तोतली आवाज में हमें मां -पापा ,नाना यह हमारे नाम लेकर हमें पुकारते हैं तो लगता है कि जीवन का सारा सुख उस एक शब्द में नहीत होकर हमारे ह्रदय को हर्श से परिपूर्ण कर देता है ।

लेकिन कई दफा ऐसा होता है कि बच्चा तो बड़ा हो जाता है लेकिन उसकी तुतलाने की आदत उसका पीछा नहीं छोड़ती, जिस कारण उसे अनेकों कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और लोगों द्वारा वह हंसी का पात्र बन जाता है यदि आपका बच्चा भी तुतलाता या हकलाता है तो ये घरेलू उपाय आप के लिए हैं‌।

1) अगर बच्चा तुतलाता या हकलाता है तो उसे रोजाना एक हरा आंवला खाने को दें आयुर्वेद के मुताबिक आंवला खाने से जीभ पतली होती है, और इससे मुख की गर्मी भी दूर होती है । जिससे आवाज साफ आने लगती है और तुतलाना कम हो जाता है।

2) लोगों और आयुर्वेद के मुताबिक अगर रोजाना सुबह काली मिर्च को मक्खन के साथ खाया जाए तो इससे कुछ ही दिनों में हकलाहट को दूर किया जा सकता है।

3) आयुर्वेद के मुताबिक अगर रोजाना तेजपत्ता का सेवन किया जाए तो इससे भी हकलाना, तुतलाना ठीक हो सकता है ।

 4) आयुर्वेद शोधकर्ताओं का कहना है कि हकलाहट दूर करने के लिए रोजाना हरा धनिया और अमलतास के रस को पानी में मिलाकर उसका सेवन करना चाहिए ।

5) सुहागा और शहद के सेवन से भी बच्चे का हकलाना और तुतलाना कम किया जा सकता है ।

 

(दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है किसी भी नुस्खे का प्रयोग करने से पहले अपने नजदीकी चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें)

लेखिका – कीर्ति गुप्ता

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *