लाइफस्टाइल : घर में मेहमान आये या किसी की पार्टी हो तो सबसे पहले पनीर के व्यंजनों को शामिल किया जाता है। पनीर तो सबकी पसंदीदा है और हो भी क्यों न इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे कई गुण पाए जाते है। पनीर का सेवन करने से हड्डियों को बहुत लाभ मिलता है। इतने सारे फायदे होने बाद कोई पनीर  को क्यों नहीं पनीर को अपनी डाइट में शामिल करेगा। पर क्या आप जानते है पनीर खाने वालो को भी कई तरह की समस्याएँ हो जाती है तो उन लोगो पनीर खाने से पहले कुछ बातो को जरूर ध्यान रखना चाहिए।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद के डॉ. ओ.पी. दाधीच का कहना है कि पनीर अगर संतुलित मात्रा में खाया जाए तो वह फायदेमंद है लेकिन अगर अधिक फैट वाला पनीर ज्यादा मात्रा में खाया जाए तो नुकसान भी कर सकता है।

ब्लड प्रेशर: अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको पनीर का सेवन नहीं करना चाहिए। वैसे तो पनीर का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है पर इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से यह ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है।

इन्फेक्शन: अक्सर बहुत से लोगो को कच्चा पनीर खाना ज्यादा पसंद होता है। लेकिन कच्चे पनीर का ज्यादा सेवन करने से इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है।

दिल की बीमारी: पनीर में फैट की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में इसका अधिक सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती हैं। जिसके कारण आपको दिल संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *