लखनऊ (Health Tips) : जिम जाने वाले लोगों को अक्सर आपने प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हुए देखा होगा। माना जाता है कि यह मांसपेशियों के निर्माण और शारीरिक शक्ति को बढ़ाने में फायदेमंद है। पर शोधकर्ताओं ने पाया कि आसानी से बाजार में उपलब्ध प्रोटीन पाउडर में स्टेरॉयड मिला होता है, जिसके सेवन के कारण कई प्रकार की दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम हो सकता है, साथ ही गंभीर बीमारियों का कारण भी बन सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, अगर आप भी फिटनेस को बेहतर रखना चाह रहे हैं तो प्रोटीन पाउडर की जगह अन्य वैकल्पिक उपायों को प्रयोग में लाएं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, अगर आप भी फिटनेस को बेहतर रखना चाह रहे हैं तो प्रोटीन पाउडर की जगह अन्य वैकल्पिक उपायों को प्रयोग में लाएं।

अश्वगंधा के फायदे :-

अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि नियमित रूप से अश्वगंधा का सेवन करना मांसपेशियों के निर्माण को बढ़ाने और ऊर्जा के स्तर को बेहतर करने में विशेष लाभप्रद हो सकता है। रोजाना अश्वगंधा का सेवन करने वाले लोगों का शारीरिक प्रदर्शन बेहतर हो सकता है। अश्वगंधा न सिर्फ शारीरिक फिटनेस को बढ़ावा देने में सहायक है, साथ ही मानसिक स्वास्थ्य में भी इससे लाभ पाया जा सकता है। अश्वगंधा, प्रजनन क्षमता को भी सुधारने वाली कारगर औषधि मानी जाती है। पुरुषों की प्रजनन क्षमता को लाभ पहुंचाने और टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में इसके प्रभावी लाभ देखे गए हैं।

(अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी. के. न्यूज़ प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।)

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *