लखनऊ : इस समय मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है। कभी तेज धूप तो कभी ठंडी हवाएं लोगों को परेशान कर रही हैं। मौसम में अचानक हो रहे बदलाव के कारण लोगों में सर्दी-जुकाम बुखार और गले की समस्या काफी सामान्य हो गई है। बदलते मौसम में बीमारी का सबसे ज्यादा खतरा बच्चों और बुजुर्गों को होता है। ऐसे में बदलते मौसम में इन लोगों के लिए विशेष सावधानियों की जरूरत होती है। आप दवाओं की जगह कुछ आसान से घरेलू उपाय करके भी इन सामान्य सी बीमारियों में लाभ पा सकते है। आइए ऐसे ही कुछ आसान से उपायों के बारे में जानते हैं जिनको प्रयोग में लाकर आप बिना दवाइयों के भी इस तरह की दिक्कतों से आराम पा सकते हैं।

बंद नाक में भाप लेने से मिलता है आराम:-
बदलते मौसम के साथ होने वाले संक्रमण के कारण नाक बंद होने की समस्या सबसे सामान्य है। इसके लिए आप पुदीना के पत्तों या अजवाईन के पानी का भाप ले सकते हैं। यह नाक को खोलने और सांस लेने को आसान बनाती है।

शहद से गले को मिलता है आराम:-
सूखी खांसी-गले में दर्द और खराश जैसी दिक्कतों को कम करने के लिए लौंग के चूर्ण और शहद को मिलाकर इसका सेवन करने से लाभ पाया जा सकता है। लौंग गले के संक्रमण को कम करने और शहद गले के खराश को कम करने में आपके लिए सहायक है।

तुलसी के काढ़े के लाभ:-
तुलसी सबसे अच्छी एंटीवायरल जड़ी-बूटियों में से एक है जिसे खांसी, सर्दी और गले में खराश में बहुत प्रभावी माना जाता है। आप चाहें तो इसमें शहद, अदरक मिला सकते हैं। तुलसी के काढ़े में काली मिर्च, अदरक, लौंग, दालचीनी मिलाकर इसका सेवन करने से भी इस तरह की समस्याओं में आसानी से लाभ पाया जा सकता है।

————–
(अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी.के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।)

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *