लखनऊ : बीते रविवार से यूपी में मौसम ने करवट ली है। जिसके साथ ही लोगों को भीषण गर्मी से राहत की साँस ली है। राजधानी के साथ – साथ कानपुर, अयोध्या, फुरसतगंज समेत कई इलाकों में बारिश देखने को मिली है। बारिश की वजह से तापमान में भी 11 डिग्री से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गयी है। वही मौसम विभाग ने सोमवार को बारिश को लेकर प्रदेश के 30 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।

इसकी जानकारी देते हुए मौसम विभाग के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि, ”दक्षिण पश्चिम भाग में चक्रवाती परिसंचरण से बंगाल की खाड़ी से आने वाली पुरवा हवा और अरब सागर से आने वाली दक्षिण-पश्चिम हवाओं के समागम से प्रदेश में छह मई तक मौसम के तेवर नरम रहेंगे।”

ये भी पढ़े :- Nikay chunav 2023 : चुनाव से पहले सपा को लगा बड़ा झटका, पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह यादव ने थामा भाजपा का हाथ

आपको बता दें कि , प्रदेश में हुई बारिश की वजह से तापमान में 30 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गयी है। इनमें सबसे अधिक गिरावट लखीमपुर खीरी में 11 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गयी है। शनिवार को यहां अधिकतम तापमान 39 डिग्री था, रविवार को पारा 28 डिग्री पहुंच गया। कानपुर का पारा 34 डिग्री से 28.5 डिग्री, गोरखपुर का 37 से 27.9 डिग्री तक पहुंचा। इसी प्रकार प्रदेश के कई अन्य जिलों में गिरावट देखने को मिली है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *