Health Tips : स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, संपूर्ण स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए जरूरी है कि आप आहार और दिनचर्या को ठीक रखें। हमारे दिनचर्या की कई गड़बड़ आदतें सेहत के लिए नुकसानदेय हो सकती हैं। जिनसे हमे बचने की जरूरत है। तो आइए जानते हैं हमारी उन आदतों के बारे में जो हमारे लिए नुकसानदायक हैं और हमें उनसे दूरी बनाने की जरुरत है।

बैठने की आदत में करें सुधार:-
शोध से पता चलता है कि लंबे समय तक बैठे रहने से हृदय रोग, मोटापा, मधुमेह, कैंसर और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। आप जितना अधिक समय बैठे-बैठे बिताएंगे आपकी सेहत पर उसका उतना ही बुरा असर पड़ेगा।

बहुत अधिक चीनी-नमक का सेवन:-
चीनी और नमक दोनों का अधिक सेवन सेहत के लिए नकारात्मक हो सकता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन पुरुषों को प्रतिदिन 9 चम्मच और महिलाओं के लिए प्रतिदिन 6 चम्मच से अधिक चीनी न खाने की सलाह देता है। इसी तरह नमक का अधिक सेवन करना हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को बढ़ाने वाला हो सकता है, जो हृदय रोगों का प्रमुख कारण है।

शराब और धूम्रपान दोनों हानिकारक:-
विशेषज्ञों का कहना है शराब और धूम्रपान दोनों हमारी सेहत के लिए किसी दुश्मन से कम नहीं हैं। शराब पीने से हाई ब्लड प्रेशर, हृदय, लिवर रोग, स्ट्रोक और कैंसर सहित अवसाद, चिंता व अनिद्रा जैसी कई अन्य गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। धूम्रपान के कारण फेफड़ों की सेहत पर नकारात्मक असर होता है, जिसका मस्तिष्क और तंत्रिकाओं पर भी बुरा असर देखने को मिलता हैं।

नींद के साथ कोई समझौता नहीं:-
मनोवैज्ञानिक और नींद विशेषज्ञ कहते हैं उम्र के साथ आने वाले जैविक परिवर्तनों के कारण नींद की समस्याओं के बढ़ने का खतरा रहता है, ये आपकी सेहत को गंभीर रूप से प्रभावित करने वाली हो सकती है। नींद की कमी से मोटापा, टाइप 2 मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, स्ट्रोक, खराब मानसिक स्वास्थ्य की समस्या आदि का सामना करना पड़ सकता है।

————–

अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी. के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *