Banglore: भारत और Australia के बीच खेली जा रही 5T20 मैचों की श्रृंखला का आखिरी मैच कल बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया। इस रोमांचक मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 रन से हराकर 4-1 से श्रृंखला अपने नाम की।

मध्यक्रम में श्रेयस अय्यर चमके

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरआत औसतन रही। यशस्वी ने कुछ अच्छे शॉट्स खेले लेकिन अच्छी फॉर्म में चल रहे ऋतुराज मात्र 10 रन बनाकर जल्द ही आउट हो गए। उनके पीछे यशस्वी भी तुरन्त 21 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर चलते बने । मध्यक्रम की मजबूत कड़ी रहे कप्तान सूर्यकुमार और रिंकू सिंह आखिरी मैच में अपना जलवा नहीं बिखेर पाये । ऐसे में भारत को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने का जिम्मा लिया अनुभवी श्रेयस ने, जिन्होंने 5 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 37 गेंदों पर 53 रनों की बहुमूल्य पारी खेली और उनका साथ दिया टीम में अपनी जगह बना रहे विकेटकीपर बल्लेबाज जितेश शर्मा ने जिन्होंने 16 गेंदों पर 24 रन कूटे। भारत को 160 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में अक्षर पटेल का भी बड़ा योगदान रहा। फिनिशर की भूमिका निभाते हुए उन्होंने 21 गेंदों पर 31 रनों की निर्णायक पारी खेली। मध्यक्रम के इन तीन बल्लेबाजों की मदद से ही भारत निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोने के बावजूद 160 रन बनाने में कामयाब रहा।

सम्मान बचाने में नाकाम हुई ऑस्ट्रेलिया

श्रृंखला को पहले ही गवां चुकी आस्ट्रेलिया के सामने ये आखिरी मैच जीतकर विदा लेने का सुनहरा मौका था। क्योंकि चिन्नास्वामी स्टेडियम में आमतौर पर 190 से ऊपर का स्कोर औसतन माना जाता है और आस्ट्रेलिया को जीत के लिए मात्र 161 रन चाहिए थे। लेकिन भारतीय गेंदबाजों के सामने आस्ट्रेलिया की एक न चली। ऊपरी क्रम में ट्रेविस हेड और बेन मैकडरमोट की अच्छी साझेदारी के बावजूद आस्ट्रेलिया आसानी से जीतते हुए मैच में अंतिम ओवर में चूक गई । अंतिम ओवर में सेट हो चुके कप्तान मैथ्यू वेड बल्लेबाजी कर रहे थे और आखिरी ओवर में आस्ट्रेलिया को मात्र 10 रनों की दरकार थी। भारत की ओर से गेंद अर्शदीप के हाथों में थी, जो पहले तीन ओवरों में काफी महंगे साबित हुए थे। लेकिन समय ने उनको हीरो बनने का एक और मौका दिया । यह मौका उन्होंने हाथ से जाने नहीं दिया। ओवर की पहली दोनों गेंदों पर कोई रन नहीं दिया और तीसरी गेंद पर मैथ्यू वेड का विकेट झटक लिया। भारत की मैच में वापसी हो चुकी थी। अब आस्ट्रेलिया को 3 गेंद में 10 रन चाहिए थे लेकिन वे अंतिम 3 गेंदों पर 3 रन ही बना सके। भारत ने यह रोमांचक मैच 6 रनों से जीतकर 4-1 से श्रृंखला अपने नाम कर ली ।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *