Lifestyle: गर्मियों के समय में अक्सर लोगों को पेट की समस्या होती है। तेज धुप और लू के चलते लोगों का खानपान भी बिगड़ जाता है और उन्हें खाने-पीने की वजह से पेट में जलन होने लगती है। जिससे उहने काफी दिक्कतों का समना करना पड़ता है। गर्मियों में पाचन से जुड़ी परेशानियों में ब्लोटिंग (पेट फूलना) की समस्या सबसे आम है। अक्सर ब्लोटिंग होने के कारण हमें हमारा पेट ज्यादा भरा हुआ लगता है। पेट की समस्या अक्सर हमारे खराब खाने -पीने की वजह से होती है। आज के समय में लोग फ़ास्ट फ़ूड ज्यादा पसंद करते हैं फ़ास्ट फ़ूड में अधिक मात्रा में मिर्च-मसाले, आयल, और बहुत प्रकार की अनहैल्थी चीजें मिलाई जाती हैं। इसी कारणवश लोगों को पाचन की समस्या अधिक होने लगती है। पाचन की समस्या होने के कारण ब्लोटिंग ,पेट में जलन होना, भूख न लगना कई बार पेट में दर्द जैसी समस्याएं होना शुरू हो जाती है। अगर आप भी इन सभी समस्याओं से ग्रसित हैं तो आज यहाँ हम आपको बताएँगे इन समस्याओं से निजात पाने के कुछ खास उपाए..

यह भी पढ़ें: आकाश आनंद ने अखिलेश यादव को बताया बड़ा नेता, कहा- कन्नौज के लिए All the Best’ 

पाचन की समस्या होने का कारण:- 

पाचन की समस्या होने का सबसे बड़ा कारण हैं अन्हेल्थी खाना, क्यूंकि आज के समय में बिजी शेड्यूल होने के कारण लोग बहार की चीज़े खा कर ही अपना पेट भर लेते है ,जिसकी वजह से वो पाचन जैसी समस्याओं से पीड़ित हो जाते हैं। अन्हेल्थी खाना हमारे बॉडी में हार्मफुल कैमिक्ल बनता है जिसकी वजह से खाना डाइजेस्ट नहीं हो पता और हमें पेट में जलन होना, पेट का फूलना, बेचैनी होना शुरू हो जाती हैं।

उपाय:- 

जिन लोगों को पेट या पाचन जैसी समस्याएं होती हैं उन्हें बहार का खाना या फ़ास्ट-फ़ूड नहीं खाना चाहिए। इससे निजात पाने के लिए आप निम्बू पानी ,पिपरमिंट टी, अदरक की चाय या फिर अजवाइन को ब्लैक साल्ट के साथ खाने से पेट की ब्लोटिंग को कम कर सकते है। इस दौरान आपको तेल -मसाले वाली चीजों से दूर रहना चाहिए और सादे खाने का सेवन करना चाहिए।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *