Lifestyle: दुनिया भर में कई सारे लोग ऐसे हैं जिन्हे मीठा खाना बहुत ही ज्यादा पसंद होता है। पर शरीर में कुछ कमियों की वजह से वह मीठा खाने से डरते हैं। यहीं अगर हम बात करें उन लोगों की जिन्हें डाइबिटीज़ है तो उन्हें इस बात का बेहद ही ध्यान रखना होता है की वो शुगर से बनी हुई कोई भी ऐसी चीज न खाएं जिससे उन्हें परेशानी उठानी पड़े। क्युंकि उनकी एक लापरवाही उनकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकती है। लोगों को मीठा खाना पसंद तो होता है पर उन्हें ये नहीं पता होता की हम शुगर को अवॉयड करके भी अपने मीठा खाने के शौक को पूरा कर सकते हैं। तो आज हम आपको यहां बताएँगे की अगर आपको भी डायबिटीजहै और आप भी मीठा खाने के शौक़ीन हैं तो आप किन चीजों को खा कर अपने शौक को पूरा कर सकते हैं जिससे आपकी सेहत पर कोई बुरा प्रभाव न पड़े।

यह भी पढ़ें :- Crime: सैलून में आये दूल्हे को दबंगों ने जम कर पीटा, वायरल हुआ वीडियो

डायबिटीज में शुगर खाने के नुक्सान :-

अगर आपको भी डायबिटीज है तो आपको शुगर एवॉइड करना चाहिए । क्यूंकि शुगर से सिर्फ डायबिटीज ही नहीं बल्कि इससे मोटापा, कैंसर ,हार्ट डिजीज, झुर्रियां डिप्रेशन,कैविटी का भी जोखिम बढ़ सकता। इसीलिए हमें अपनी डाइट में शुगर की मात्रा को कम करने के साथ ही साथ हो सके तो स्किप करना चाहिए। और हेअल्थी चीजों का सेवन करना चाहिए।

डायबिटीज में शुगर की जगह क्या ले सकते हैं :-

डायबिटीज में हम शुगर की जगह गुड़, छुआरा ,शहद, स्टीविया या फल खा सकते हैं । क्यूंकि ये सारे नेचुरल सोर्सेज हैं जो हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव नहीं डालते हैं और ये आपके शुगर लेवल को भी मेन्टेन रखते हैं। आप डेट्स और ड्राई फ्रूट्स मिला कर लड्डू भी तैयार कर सकते जो की बिलकुल ही नेचुरल हैं और हमारे हेल्थ के लिए भी लाभप्रद है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *