Weather : प्रदेश में एक बार फिर मौसम करवट लेने लगा है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर शनिवार को प्रदेश के पूर्वी व पश्चिमी हिस्सों में देखने को मिला। कल प्रदेश के कई हिस्सों में धूल भरी तेज हवाओं के साथ कहीं हल्की से मध्यम बारिश भी हुई। मौसम विभाग ने आज भी कई जिलों में इसी तरह का मौसम रहने का अनुमान लगाया है। जिसके चलते कई जगहों पर आंधी-बारिश का अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें : Rashifal: कन्या, तुला मकर और वृश्चिक राशि वालों के लिए अच्छा रहेगा आज का दिन

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, प्रदेश के पश्चिमोत्तर भाग पर बने चक्रवाती परिसंचरण और बंगाल की खाड़ी से आ रही नमीयुक्त पुरवा हवाओं और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते आज यूपी में गरज चमक और तेज हवा के साथ बारिश की संभावना है। उन्होंने बताया कि, यह सिलसिला आगे कुछ दिनों तक जारी रह सकता है। हालांकि, इसके बाद तापमान में तेजी से बढ़ोत्तरी की संभावना भी है। मौसम विभाग ने आज आजमगढ़, मऊ, बलिया, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुरखीरी, सीतापुर, बाराबंकी, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर समेत गोंडा, इटावा समेत आस पास के इलाकों में आज गरज-चमक के साथ 30 से 40 किमी प्रति घंटा के रफ्तार से तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है।

पश्चिमी यूपी में बारिश के आसार:-
इसके साथ ही विभाग ने पश्चिमी यूपी के बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर व आसपास के इलाकों में तेज हवा व गरज के साथ बारिश की संभावना जताई जा रही है। इस दौरान कई इलाकों में 40 से 50 किमी प्रति घंटा की रहतार से हवा चलें के आसार हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *