UP: प्रदेश में मानसून का कहर जारी है। लगातार हो रही भीषण बारिश ने जन जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है, वहीँ कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात बने हुए है। इस बीच नेपाल से छोड़े गए पानी ने तेजी से सरयू नदी का जलस्तर बढ़ा दिया जो लगाकर और बढ़ता जा रहा। जिसकी वजह से अब सरयू चेतावनी बिंदु को पार कर खतरे के निशान की ओर बढ़ रही ही।

यह भी पढ़ें: ‘Kalki’ ने Box Office पर मचाया तूफान, टोटल कमाई 900 करोड़ के पार

बतादें की, भारी बारिश की वजह से सरयू नदी का जलस्तर पहले की काफी बढ़ा हुआ था। इसबीच नेपाल की ओर से पानी छोड़े जाने से यह अपने रौद्र रूप में आती जा रही है। मिली जानकारी के मुताबिक, अगर सरयू खतरे के निशान को पार करती है तो, उफान के चलते रुदौली, सोहावल और सदर तहसील के करीब दो दर्जन से अधिक गांवों के लोग इससे प्रभवित होंगे और यहाँ पर बाढ़ तक आ सकती है।

चेतावनी निशान से 22 सेंटीमीटर ऊपर पहुंची सरयू:-

मिली जानकारी के मुताबिक, आज सुबह सरयू का जलस्तर 91.95 मीटर रिकॉर्ड किया गया। जो चेतावनी निशान से 22 सेंटीमीटर ऊपर और खतरे के निशान से 78 सेंटीमीटर नीचे है। अगर नदी में इसी तरह से पानी बढ़ता रहा तो बहुत जल्द यह खतरे के निशान को पार कर कर जाएगी। मालूम हो कि, सरयू नदी के तटीय इलाकों के गांव में हर साल बाढ़ आती है। लेकिन सरकार ने अभी तक इन इलाकों को बाढ़ से बचाने के लिए कोई स्थायी उपाय नहीं निकाला है। हर साल यहाँ बाढ़ की वजह से सैकड़ों एकड़ जमीन और उसपर बसी आबादी प्रभावित होती है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *