Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में कैंसर पीड़ितों को बड़ी राहत दी है। उन्होंने घोषणा की है कि कैंसर के इलाज की तीन दवाओं को मूल सीमा शुल्क से छूट दी जाएगी। यानी कैंसर की दवा सस्ती हो जाएगी, जिससे कैंसर पीड़ितों को दवा खरीदने में कम खर्चा करना पड़ेगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की गई है, जिसके तहत छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिससे 1 करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक निशुल्क बिजली मिल सकेगी। यह योजना इसे और बढ़ावा देगी।”

Also Read This: Budget 2024: बजट में कैंसर के मरीजों को दी गई राहत, सोना-चांदी होंगे सस्ते

सोना-चांदी होंगे सस्ते
सोना-चांदी खरीदने वाले लोगों को बजट में शानदार तोहफा मिला है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को लोकसभा में वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट पेश करते हुए कीमती धातुओं पर टैक्स कम करने का ऐलान किया. सरकार के इस ऐलान के बाद देश में सोना और चांदी जैसी कीमती धातुओं की कीमतों में नरमी आने की उम्मीद है.

एक करोड़ युवाओं को अगले पांच साल में टॉप-500 कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि ‘सरकार एक करोड़ युवाओं को अगले पांच साल में टॉप-500 कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका देगी. यह इंटर्नशिप 12 महीने की होगी. इसमें युवाओं को कारोबार के वास्तविक माहौल को जानने और अलग-अलग पेशे की चुनौतियों से रूबरू होने का मौका मिलेगा. इसके तहत युवाओं को हर महीने पांच हजार रुपये का भत्ता भी दिया जाएगा। यही नहीं, उन्हें एकमुश्त मदद के रूप में छह हजार रुपये दिए जाएंगे। कंपनियों को अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत प्रशिक्षण का खर्च और इंटर्नशिप की 10 फीसदी लागत को वहन करना होगा.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *