UP By Election 2024: उत्तर प्रदेश उपचुनाव को लेकर आज चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। जारी लिस्ट के मुताबिक, यूपी की नौ विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव होंगे और 23 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। मालूम हो कि, राज्य की 10 सीटों पर उपचुनाव होने थे, लेकिन कोर्ट में दायर याचिका के कारण मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान नहीं किया गया है। वहीँ आयोग ने पंजाब उपचुनाव और महाराष्ट्र तथा झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान कर दिया है।

Balrampur: धारदार हथियार से मां-बेटे की हत्या, मृतक की पत्नी-बच्चे लापता

बतादें कि, यूपी में नौ विधानसभा सीटों करहल (मैनपुरी), सीसामऊ (कानपुर), कटेहरी (अंबेडकरनगर), कुंदरकी (मुरादाबाद), खैर (अलीगढ़), गाजियाबाद, फूलपुर (प्रयागराज), मझवा (मिर्जापुर) और मीरापुर (मुजफ्फरनगर) पर उपचुनाव होंगे। सीसामऊ सीट समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी को सजा होने के कारण खाली हुई है, जबकि अन्य 9 विधायक लोकसभा सदस्य बन चुके हैं।

नौ सीटों पर खुद लड़ेगी भाजपा:-

मिली जानकारी के मुताबिक, यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए भाजपा ने 9 सीटों पर खुद चुनाव लड़ने का फैसला किया है। जिसके लिए पार्टी ने उम्मीदवारों के नाम भी फाइनल कर दिए हैं। जिसकी घोषणा उपचुनाव की अधिसूचना के बाद की जाएगी। इस बार पार्टी ने नए चेहरों को अधिक मौका देने का फैसला किया है।

उपचुनाव में सपा ने चला पीडीए दांव:

सपा ने उपचुनाव के लिए अपने घोषित उम्मीदवारों में पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों को मौका देते हुए “होगा पीडीए के नाम, एकजुट मतदान” का नारा दिया है। हालांकि, नारे से परे सपा ने अधिकतर टिकट सियासी परिवारों से जुड़े लोगों को दिया है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *