लखनऊ। पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के होश बिजली चोरों ने उड़ा रखे हैं। आपको जानकर हैरत होगी कि पश्चिमी यूपी में 6 लाख 53 हजार उपभोक्ता ऐसे हैं, जिन्होंने आज तक कभी भी बिजली बिल जमा नहीं किया। इन बिजली चोरों को पीवीवीएनएल ने नेवर पेड कस्टमर यानी कभी भी बिजली बिल का भुगतान नहीं करने वाले उपभोक्ताओं की कैटेगरी डाल रहा है। इन लोगों पर 3 हजार 500 करोड़ रुपये का बिल बकाया है। अब बिजली विभाग से चोरों पर स्ट्रैटजी के तहत कार्रवाई करने में जुट गया है।

हमें आपको सबको निर्बाध रूप से बिजली का आपूर्ति चाहिए। थोड़ी देर भी बिजली कटती है तो सभी विभाग को कोसने में देर नहीं करते। लेकिन, हमारे आपके बीच कुछ ऐसे बिजली चोर बैठे हैं जो विभाग को करोड़ों का चूना लगा रहे हैं। आपको जानकर हैरत होगी, लेकिन ये सच है कि पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के 14 जिलों में तकरीबन 6 लाख 53 हजार ऐसे उपभोक्ता हैं, जिन्होंने कभी भी बिजली का बिल नहीं जमा किया। इन उपभोक्ताओं पर 3 हजार 500 करोड़ रुपए बकाया है। ऐसे चोर उपभोक्ताओं से निपटने के लिए अब विभाग ने कमर कस ली है। पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमेटड के एमडी अरविंद मलप्पा बंगारी का कहना है कि जितने भी उपभोक्ता है उनको फोन करके तकादा किया जा रहा है। अगर ये उपभोक्ता फिर भी बिजली का बिल जमा नहीं करते हैं तो विभाग इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा।

यह भी पढ़ें: बाइक सवार बदमाशों ने दुकानदार से लूटा रुपयों से भरा बैग

सौभाग्य योजना के तहत पीवीवीएनएल ने 10 लाख से ज्यादा लोगों को एक से दो किलोवाट के कनेक्शन नि:शुल्क दिए थे। इन कनेक्शनों के साथ मीटर, सॉकेट, होल्डर और एक एलईडी बल्ब भी दिया गया था। सरकार का मानना था कि इससे कटिया डालकर हो रही बिजली चोरी रुकेगी और राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी। लेकिन, ऐसे चोर बिजली उपभोक्ताओं की वजह से अब इसका सीधा नुकसान निगम को पहुंच रहा है। पीवीवीएनएल के आंकड़ों के मुताबिक 5 लाख 94 हजार 726 उपभोक्ता नेवर पेड यानी एक बार भी बिल नहीं देने वाली श्रेणी में पहुंच गए हैं, इन उपभोक्ताओं पर विभाग का 3500 करोड़ रुपये बकाया हो चुका है।

बिल वसूली के लिए PVVNL ने चलाया अभियान
अब ऐसे नेवर पेड कस्टमर पर सख्ती करते हुए पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने क्षेत्र के 14 जनपदों में अभियान चलाया है. जिसके तहत अब तक 1.57 लाख उपभोक्ताओं के कनेक्शन अस्थायी रूप से काटे जा चुके हैं। अभियान का असर यह हुआ कि करीब 750 उपभोक्ताओं ने 44 लाख रुपये बकाया बिल जमा करके अपने कनेक्शन दोबारा जुड़वा लिए हैं।https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *