लखनऊ। अपनी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए ज्यादा ही नहीं, बल्कि कम नमक खाने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। बहुत लोग खुद को सेहतमंत रखने के लिए डेली डाइट में नमक का सेवन काफी कम कर देते है। क्योंकि वह अकसर सुनते और पढ़ते रहते हैं कि नमक और चीनी का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए। लेकिन ये पूरी तरह सच नहीं है। नमक का सेवन ज्यादा न करने में और बिल्कुल कम करने में काफी फर्क होता है। दरअसल, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हर चीज की जरूरत आवश्यकता के अनुसार होती है। अगर नमक का सेवन ज्यादा करना नुकसानदायक हो सकता है, तो इसका कम सेवन करने से भी सेहत को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। आइये जानते आवश्यकता से कम नमक खाने से क्या नुक्सान होता हैं?

ब्लड प्रेशर कम होने का खतरा
शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए सही मात्रा में सोडियम की जरूरत होती है। नमक का सेवन बहुत कम करने से इसकी मात्रा शरीर में कम हो सकती है। जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर काफी कम होने की संभावना बनी रहती है और हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हार्ट से संबंधित कई और दिक्कतें होने का खतरा बना रहता है।

शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस बढ़ने का खतरा
हमारे शरीर को हर दिन एक निश्चित मात्रा में नमक की जरूरत होती है। अगर आप बहुत कम नमक खाते हैं, तो इससे शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस बढ़ने का खतरा बना रहता है। ऐसा होने की संभावना तब होती है। जब शरीर में सेल्स, हार्मोन इंसुलिन के सिग्नल्स के प्रति रिस्पॉन्स करती हैं। इस वजह से ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है। जो टाइप 2 डायबिटीज और हृदय रोग की वजह बन सकती है।

यह भी पढ़ें: 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रदेश भर में होगा सम्मान समारोह

डायबिटीज पेशेंट के लिए खतरा
डायबिटीज पेशेंट का सही मात्रा में नमक का सेवन न करने की वजह से, दिल का दौरा पड़ने और स्ट्रोक का खतरा बढ़ने की दिक्कत हो सकती है। जानकारी के अनुसार टाइप 1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज के पेशेंट के लिए नमक का कम सेवन करना काफी खतरनाक हो सकता है।

शरीर में थकान और सुस्ती रहना
शरीर में जरूरत की मात्रा से कम नमक खाने से शरीर में थकान और सुस्ती बनी रहती है। जिसकी वजह से व्यक्ति का किसी काम को करने में मन नहीं लगता है और न ही कोई काम सही तरह से हो पाता है।https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *