लखनऊ। धूम्रपान करना सेहत के लिए बहुत ही बुरा होता है। स्मोकिंग की लत न सिर्फ आपके शरीर को कमजोर कर देती है बल्कि धीरे-धीरे आपके दिमाग को भी कमजोर करने लगती है। डॉक्‍टर्स का कहना है कि सिगरेट पीने वाले को तो नुकसान करती ही है बल्कि उसे भी नुकसान करती है। जो इसके धुंए के सम्पर्क में रहते हैं। सिगरेट पीने से कैंसर और हार्ट अटैक जैसी खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में सिगरेट से दूर होने की कोशिश करें। वैसे तो स्मोकिंग की लत से दूर होना बहुत मुश्किल होता है लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाकर इसे छोड़ा जा सकता है। आइए आपको बताते हैं स्मोकिंग छोड़ने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में,

स्मोकिंग छोड़ने के घरेलू उपाय
-दिनभर खूब पानी पिएं. दरअसल पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में बहुत लाभकारी होता है।
-खाना खाने से 15 मिनट पहले एक गिलास पानी पिएं, इससे मैटाबॉलिक रेट कंट्रोल में रहता है। इससे स्मोकिंग की आदत भी धीरे-धीरे छूटने लगती है।
-रोज एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डालकर पीने से सिगरेट पीने की लत को छोड़ने में मदद मिलती है।
-घिसी हुई मूली खाने से उन लोगों को लाभ मिल सकता है, जो चेन स्मोकर्स या फिर बुरी लत से पीड़ित हैं। इसे शहद के साथ भी खा सकते हैं।
-ओट्स शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर स्‍मोकिंग की चाहत को कम करने में मदद करता है। ऐसे में ब्रेकफास्ट में ओट्स को जरूर शामिल करें।
-जब भी स्मोकिंग का मन करे तो आप मुलेठी की दातून लेकर उसे चबा सकते हैं। ऐसा करने से स्मोकिंग की इच्छा कम हो जाएगी।
-जब भी स्मोकिंग की इच्छा हो 1 गिलास पानी में चुटकी भर लाल मिर्च पाउडर डालकर पी जाएं। आपको इससे तुरंत राहत मिल जाएगी।
-जिनसेंग एक हर्ब है, जो शरीर में कोर्टिसोल स्तर को कम करता है और एनर्जी का स्तर बढ़ा देता है। ऐसे में सिगरेट पीने का मन नहीं करेगा।
-दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा एक गिलास पानी में मिलाएं और कुछ दिनों तक नियमित रूप से खाने के बाद पिएं। इससे स्मोकिंग की लत धीरे-धीरे छूटने लगेगी।

Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।http://gknewwslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *