खाना खजाना : गर्मियों के मौसम में शरीर थकान और आलस की वजह से बेहाल रहता है। एसे में शरीर को एनर्जी देने के लिए जरूरी है किसी एनर्जी ड्रिंक की, जो शरीर को फटाफट एनर्जी दे सकें। लेकिन बाजार में मिलने वाले ड्रिंकस में आर्टिफिशियल फ्लेवर और शुगर मिले होते हैं। जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। एसे में आप को चाहिए एक एसी विधी जिससे आप घर में ही टेस्टी सी एनर्जी ड्रिंक बनाकर तैयार कर सकते हैं। तो चलिए जानें हैं की कैसे तैयार करनें घर में एनर्जी ड्रिंक।

नींबू पानी :
गर्मियों के मौसम में नींबू बहुत काम का साथी होता है। शरीर में डिहाइड्रेशन होने पर नींबू और पानी की मदद से एनर्जी मिल सकती है। नींबू पानी की मदद से लू और हीट स्ट्रोक से भी बचा जा सकता है।

जौ का रस :
गर्मियों में शरीर को लू लगने से बचाने के लिए जौ के रस का सेवन करना चाहिए। जौ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसका सेवन शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है। जौ के आटे को ड्रिंक बनाकर पिया जा सकता है। ये ड्रिंक सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

ग्रीन टी :
ग्रीन टी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। जब थकान बहुत हावी हो तो ग्रीन टी के साथ चिया सीड को मिलाकर ड्रिंक तैयार करें। ये काफी एनर्जी देने वाला ड्रिंक होता है।

चने का सत्तू :
गर्मियों में अक्सर बाहर निकलने वाले लोगों को लू लग जाती है। ऐसे में सत्तू का सेवन लू से बचने में आपकी मदद कर सकता है. दरअसल चने का सत्तू काफी ठंडा होता है. जो कि पेट को भी ठंडा रखने का काम करता है और शरीर पर लू का असर नहीं हो पाता है.

लेखिका – कीर्ति गुप्ता

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *