लखनऊ। प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा मंत्री श्री आशीष पटेल ने प्राविधिक शिक्षा विभाग के उप निदेशक, योजना के कार्यों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्हें तत्काल हटाने के निर्देश देते हुए कहा कि उनके स्थान पर किसी योग्य व्यक्ति की तैनाती की जाए। उन्होंने कहा कि शासकीय कार्यों में जरा भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। प्राविधिक शिक्षा मंत्री आज यहां अपने मुख्य भवन स्थित कार्यालय कक्ष में प्राविधिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ परिचयात्मक बैठक कर रहे थे।

प्राविधिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सबसे अधिक जनसंख्या वाला प्रदेश है, यहां के बच्चे दूसरे स्टेट में पढ़ने जाते हैं। ऐसी व्यवस्था की जानी चाहिए कि उत्तर प्रदेश के बच्चों को यहीं पर शिक्षा मिल सके। उन्होंने कहा कि टेक्निकल एजुकेशन मंे महिलाओं के अनुपात को बढ़ाने की आवश्यकता है। उन्होंने विभागीय कार्यशैली में बदलाव लाने पर जोर देते हुए जन अपेक्षाओं के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्हांेने मा0 मुख्यमंत्री जी के निर्देशों के अनुरूप अगले 100 दिन का एजेण्डा तैयार कर कार्य करने को कहा।

श्री पटेल ने कहा कि ऐसी रणनीति बनायी जाय, जिसमें श्रमिकों के बच्चों का कुछ प्रतिशत फिक्स हो, जिससे उनके बच्चांे को भी प्रशिक्षित किया जा सके। उन्होंने जनजातियों के बच्चों को चिन्हांकित करते हुए उनके बच्चों को शिक्षित कराने का भी सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि समाज के सबसे निचले स्तर के लोग जिनको आवश्यकता है, उनको गुणवत्तापरक शिक्षा मिलनी चाहिए। प्राविधिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि डिप्लोमा सेक्टर और डिग्री सेक्टर दोनों के लिए अलग-अलग अधिकारी की तैनाती की जाय, जो दोनों क्षेत्रों में आ रही समस्याओं से अवगत कराये, ताकि समस्याओं का निराकरण कराया जा सके। बैठक में प्रमुख सचिव, प्राविधिक शिक्षा, श्री अमृत अभिजात, विशेष सचिव श्री सुनील कुमार चौधरी के अलावा विभाग के कई अधिकारी मौजूद रहे।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *