लखनऊ। लच्छा पराठा का नाम सुनते ही ज्यादातर लोगों को होटलिंग के वक्त की यादें ताजा हो जाती हैं। घूमने फिरने और मौज मस्ती के बाद होटल या रेस्तरा में डिनर करना किसे पसंद नहीं होता है। आपने भी होटलिंग के दौरान टेस्टी लच्छा पराठा का स्वाद जरूर लिया होगा। ज्यादातर लोगों को लच्छा पराठा का स्वाद काफी भाता है। इसे बनाने का तरीका एकदम अलग होने के साथ ही ये स्वाद से भरा होता है। आप अगर होटल के स्वाद जैसा लच्छा पराठा घर पर ही बनाना चाहते हैं तो हम आपको इस रेसिपी को बनाने की विधि बता रहे हैं। इसकी मदद से आप झटपट लच्छा पराठा तैयार कर सकते हैं।

लच्छा पराठा बनाने के लिए सामग्री
आटा – डेढ़ कप
मैदा – 1/2 कप
घी/तेल – 3 टेबलस्पून
दूध – 1/2 कप
चीनी – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

लच्छा पराठा बनाने की विधि
लच्छा पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में आटा, मैदा और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसके बाद आटे में तेल, दूध और थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालते हुए नरम आटा गूंद लें। इसके बाद आटे को 20 मिनट के लिए कपड़े से ढककर अलग रख दें। तय समय के बाद आटा लें और उसे एक बार फिर अच्छी तरह से गुंदकर चिकना कर लें। अब आटे की समान अनुपात में लोइयां बना लें।

अब एक लोई लें और उसमें आटे का पलेथन लगाकर उसकी मोटी रोटी बेल लें। इसके बाद इस रोटी पर थोड़ा सा तेल डालकर चम्मच से फैलाएं और थोड़ा सा आटा छिड़क दें। इसके बाद रोटी को कागज की तरह फोल्ड कर दें। इस बाद का ध्यान रखें कि रोटी को रोल नहीं करना है। अब रोटी के दोनों किनारों को पकड़कर खींचें और लंबा करें। इसके बाद इसे जलेबी की स्टाइल में रोल करें।

अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तक तवा गर्म हो रहा है उस बीच जलेबी जैसी बनाई लोई को गोल पराठे जैसा बेल लें और इसे थोड़ा मोटा ही रखें। आप देखेंगे कि पराठा लच्छेदार बन गया है। अब पराठे को तवे पर डाल दें। कुछ सेकंड तक एक तरफ सेकनें के बाद इसे पलट दें और उसके दोनों ओर तेल लगाएं। पराठे को सुनहरा होने तक सेकना हैं। दोनों तरफ से अच्छे से सिक जाने के बाद इसे प्लेट में निकाल लें। आखिर में पराठे को दोनों हथेलियों के बीच रखकर मसल दें। इससे पराठे की परतें अलग हो जाएंगी। अब क्रिस्पी लच्छा पराठा अपनी पसंद की सब्जी के साथ सर्व करें। https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *