लखनऊ। हम सभी जानते हैं कि खजूर शरीर के लिहाज से काफी फायदेमंद फल है और ये कई बीमारियों से लड़ने में मददगार होता है। खजूर से बनने वाली खीर भी उतनी ही पौष्टिक होती है। हमारे यहां खीर की कई तरह की वैराइटीज फेमस हैं। पारंपरिक चावल की खीर हो या फिर फलाहार वाली साबूदाना खीर या सिवैंया की खीर,इन्हें पसंद करने वालों की लंबी फेहरिस्त है। इसी तरह खजूर की खीर भी काफी पसंद की जाती है। अपने विशेष गुणों की वजह से इस खीर का अलग स्थान भी है। आप अगर मीठे में कुछ अलग ट्राई करना चाहते हैं तो ये फूड डिश आपके लिए ही है। खजूर की खीर बनाना काफी आसान है, इसके पौष्टिक गुण बढ़ाने के लिए आप चीनी की बजाय गुड़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर अब तक आपने इस रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हम आपको इसे बनाने की आसान रेसिपी बता रहे हैं जिसकी मदद से आप स्वादिष्ट खजूर की खीर का मजा उठा सकते हैं।

खजूर की खीर बनाने के लिए सामग्री
दूध – 1 लीटर
खजूर – 1 कटोरी
गुड़ – 1/4 कटोरी
चावल – 1 टी स्पून
मावा – 1/4 कटोरी
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
ड्राई फ्रूट्स कटे – 1/2 कटोरी
घी – 1 टी स्पून

खजूर की खीर बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दूध डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। इस बीच एक पैन में एक चम्मच घी डालकर गर्म करें। जब घी पिघल जाए तो उसमें ड्राई फ्रूट्स डालकर गुलाबी होने तक फ्राई कर लें। इन्हें एक कटोरी में निकालकर अलग रख दें। अब खजूर को लें और उनके बीज अलग कर लें। इन्हें पैन में बचे हुई घी में डालकर थोड़ा सा पानी छिड़कर ढककर स्टीम करें। कुछ देर स्टीम करने से खजूर नरम हो जाएंगे। इसके बाद खजूर को मिक्सर में दरदरा पीस लें।

जब दूध में उबाल आ जाए तो उसमें एक चम्मच चावल डालकर चम्मच से पकाएं। दूध को तब तक उबालना है जब तक कि वह आधा न रह जाए। इसके बाद दूध में मावा डालें और उसे चम्मच से लगातार चलाते रहें। जब दूध गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें और उसमें स्वादानुसार गुड़ मिला दें। इसे चम्मच से अच्छी तरह से खीर में घोल दें। इसके बाद इसमें स्टीम किए हुए और दरदरे पिसे खजूर डाल दें। अब एक बार फिर गैस क चालू करें और दूध को एक-दो मिनट तक खीर को और पकने दें। आखिर में खीर में ड्राई फ्रूट्स डाल दें। आपकी स्वादिष्ट खजूर की खीर बनकर तैयार हो चुकी है। https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *