लखनऊ। गर्मियों में धूप और प्रदूषण की वजह से पैरों की खूबसूरती तेजी से खोने लगती है। पैरों की स्किन जहां डल और टैनिंग भरे हो जाते हैं, वहीं कई लोगों के पैरों में काटने के निशान, एड़ियों में दरारें आदि स्किन की खूबसूरती छीन लेते हैं। इसके लिए जरूरी है कि जिस तरह हम अपने चेहरे की स्किन का ख्‍याल रखते हैं, उसी तरह पैरों की स्किन का भी खास ख्‍याल रखा जाए। अगर पैरों के स्किन का केयर ना किया जाए तो इससे उंगलियों में फंगस, नाखूनों का टूटना, स्किन पर दाग आदि की समस्‍या बढ़ सकती है जो दिखने में पैरों को और भी खराब बना सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके पैरों की स्किन चेहरे की स्किन की तरह सॉफ्ट और ब्राइट दिखें तो कुछ बातों को ध्‍यान में रखकर आप ऐसा कर सकते हैं। यहां हम आपको 5 ऐसे बेसिक आइडियाज़ दे रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने पैरों को खूबसूरत बना सकते हैं। इसके लिए आपको पार्लर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी और आप घर पर आसानी से ऐसा कर सकेंगे।

पैरों की मसाज जरूरी
एक अच्छी फुट मसाज से दर्द, तकलीफ, थकान आदि तो दूर होते ही हैं पैर भी खूबसूरत बनते हैं।

नेल फंगस का इलाज
एप्पल साइडर विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर उसमें पैर डालकर 20-30 मिनट तक बैठें। इसके बाद टॉवल की मदद से पैरों को सुखाएं और लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को नेल्‍स पर डालकर मसाज करें। बेहतर होगा अगर आप रात में ऐसा करें।

एक्सफोलिएशन जरूरी
पैरों की स्किन केा एक्‍सफोलिएट करने के लिए आप 1 चम्मच शक्कर में 1/2 चम्मच शहद और 1/2 चम्मच गुलाब जल मिलाएं और इन्‍हें मिलाकर एक स्क्रब तैयार करें। इससे पैरों की अच्छे से मसाज करें। डेड स्किन गायब हो जाएंगे।

बनाएं फुट मास्क
पैरों की स्किन में ब्राइटनेस बनाने के लिए आप 2 चम्मच कद्दू का पेस्ट में 1/4 चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्मच दही मिलाएं. इसे धुले पैरों पर लगाएं और आधा घंटे के लिए छोड़़ दें। इससे पैर सॉफ्ट और ब्राइट बनेंगे।

क्रैक हील्स करें ठीक
क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए आप रात के समय फिटकरी और नमक के पानी में पैर डुबा कर 20 मिनट बैठें और उसके बाद सुखाकर एडियों में क्रैक क्रीम्स, नारियल तेल आदि लगाएं। http://GKNEWSLIVE.COM

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *