लखनऊ: उत्तर भारत के राज्यों में अब लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने की थोड़ी उम्मीद नजर आ रही है। बीते दिन उत्तर प्रदेश के नोएडा तथा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के आसपास के क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश देखने को मिली। जिसके कारण इन सभी इलाकों में तापमान 2 डिग्री सेल्सियस कम हो गया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले कुछ दिनों में लखनऊ का मौसम भी थोड़ा सुनाना होगा। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में अगले 2-3 दिनों के दौरान तेज हवाओं तथा गरज के साथ मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। आज लखनऊ में अधिकतम तापमान (Lucknow Temperature) 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

हीटवेव से मिलेगी राहत

राज्य के मौसम विभाग ने मंगलवार को भविष्यवाणी की कि गुरुवार से प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत राज्य के अलग-अलग कई हिस्सों में तेज गरज के साथ बारिश होगी। इसके साथ ही 2 सप्ताह के भीतर प्रदेश के सभी हिस्सों से हीटवेव की स्थिति भी समाप्त हो जाएगी।

मानसून के आगमन में देरी

आंध्र प्रदेश, कर्नाटक तथा महाराष्ट्र के बाद उत्तर प्रदेश के पड़ोसी राज्य बिहार में भी मानसून ने दस्तक दे दी है। बीते 72 घंटे के दौरान बिहार के कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिली है। हालांकि केरल से चलने के बाद मानसून की रफ्तार काफी धीमी पड़ गई थी जिसके कारण इस बार मानसून उत्तर प्रदेश में देरी से पहुंच सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार से ही उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे इस दौरान कुछ हिस्सों में तेज हवाओं तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने की भी संभावना है। इसके साथ ही रविवार को प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून दस्तक दे देगी। शनिवार शाम या रविवार से प्रदेश के कई हिस्सों में तेज हवाओं और गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *