उन्नाव। आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का असर शहर से गांव की चौपाल तक दिखाई पड़ा।सरकारी संस्थाओं से लेकर निजी संस्थानों में योग करने की होड़ रही।यह बात और है कि आज के बाद योग ज्यादातर की  जिंदगी में साल भर बाद ही आएगा।खास यह कि राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ की शाखाओं पर योग का स्वरूप वास्तविक था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवाहन पर आठ पहले 21 जून को योग दिवस के रूप में मनाने का संकल्प लिया गया था करोना काल छोड़ दें तो योग दिवस के प्रति लोगों का रुझान तेजी से बढ़ा है।लोग दिन प्रति दिन अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहें हैं। नगर में एम आर आर एस इंटर कालेज में नगर अध्यक्ष रेनू गुप्ता के संयोजन में हुए योग कार्यक्रम में एसडीएम अजीत जायसवाल,सीओ पंकज सिंह,ईओ के एन पाठक व इंसेक्टर ज्ञानेंद्र सिंह आदि ने योग किया ब्लाक में पी एल पाल ने सभी म कर्मचारियों एवं अधिकारियों को योग कराया।

8 वें योग दिवस को गांव गांव मनाने के लिए शासन ने जहां आयुष विभाग को 14 जून से 21 जून तक योग सप्ताह मनाये जाने की जिम्मेदारी सौंपी वहीं स्वंय सेवी संगठन राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ ने भी सौ से अधिक कार्यक्रमों की योजना बनाई। उल्लेखनीय है कि मौरावां के केएन पीएन इंटर कालेज में संघ के विभाग शारीरिक शिक्षण प्रमुख जयशंकर पाण्डेय ने योग कराया यहां एक सैकड़ा से अधिक स्वंयसेवकों ने योग दिवस में भाग लिया।इसी प्रकार डेला में सत्यप्रकाश शुक्ल के संयोजन में अश्वनी त्रिपाठी व प्रसांत ने ग्रामीणों को योग कराया मझिगवां में संघ के सह जिलाकार्यवाह शरद ने ग्रामीणों को योग कराया चमियानी में खण्ड कार्यवाह विजय ने ग्रामीणों को योग कराया। गैरतलब है कि जहाँ सरकारी संस्थाओं में योग दिवस की औपचारिकताएं निभाई गई वहीं संघ की शाखाओं में स्वंयसेवकों व ग्रामीणों में योग सीखने की जबरदस्त रुचि दिखी।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *