लखनऊ: सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को बढ़ती जनसंख्या को लेकर दिए गए बयान ने अब तूल पकड़ना शुरू कर दिया है। यूपी बीजेपी के वरिष्ठ नेता और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने जनसंख्या नियंत्रण पर बयान देकर मामले को और गरमा दिया है। केशव ने कहा है कि भारत की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है। दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां की आबादी घट रही है। यह एक चुनौती है। सिर्फ कानून पेश करना ही समाधान नहीं है। कुछ मुद्दे हैं जो जागरूकता फैलाने से सबसे अच्छे तरीके से निपटते हैं।

एक वर्ग की जनसंख्या बढ़ने से अराजकता पैदा हो जाएगी

दरअसल सोमवार को एक कार्यक्रम में बोलते हुए सीएम योगी ने कहा था कि हम सभी जानते हैं कि जनसंख्या स्थिरीकरण के बारे में व्यापक जागरूकता के कार्यक्रम 5 दशकों से देश में चल रहे हैं। एक निश्चित पैमाने पर जनसंख्या समाज की उपलब्धि भी है। लेकिन यह उपलब्धि तभी है जब समाज स्वस्थ व आरोग्यता की स्थिति को प्राप्त कर सके। एक वर्ग की जनंसख्या तेजी से बढ़े और दूसरे को जागरुकता का पाठ पढ़ाया जाए ये सही नहीं है। एक वर्ग की जनसंख्या बढ़ने से अराजकता की स्थिति पैदा हो जाएगी।

‘जनसंख्या में असंतुलन की स्थिति भी न पैदा होने पाए’

उत्तर प्रदेश, देश में आबादी की दृष्टि से सबसे बड़ा प्रदेश है। जब हम परिवार नियोजन एवं जनसंख्या स्थिरीकरण की बात करते हैं तो हमें ध्यान में रखना होगा कि जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम सफलतापूर्वक आगे बढ़े, लेकिन जनसांख्यिकी असंतुलन की स्थिति भी न पैदा होने पाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण में आशा बहनें, आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियां, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत समिति समेत अन्य प्रतिनिधिगण, शिक्षकगण इस कार्यक्रम को स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर और बेहतरीन तरीके से आगे बढ़ा सकते हैं। इस दिशा में सामूहिक प्रयास होना चाहिए।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *