पुरवा-उन्नाव : आजादी के 75 वर्ष बाद पहली बार ये एक ऐसा मौका है जब देश के कोने-कोने और राज्य के हर एक गांव हर एक शहर में आजादी के इस पर्व को इतनी धूम धाम से मनाया गया है। आजाद भारत में ये पहली बार है जब तिरँगा आम जन के दरवाजे तक पहुंचा है। आजादी की 75 वीं वर्ष गांठ पर हर एक व्यक्ति राष्ट्रवाद के रंग में सराबोर दिखा। सरकारी एवं स्वंय सेवी संस्थाओं में सांस्कृतिक आयोजनों की धूम रही। ग्रामीण क्षेत्र में भी राष्ट्रीय पर्व धूमधाम से मनाया गया।

इसी कड़ी में कस्बे में गुरुकृपा कम्प्यूटर संस्थान में तिरंगे को सलाम करते हुए छात्र छात्राओं ने गीतों एवं भाषणों के जरिये राष्ट्र को नमन किया। संस्थान के प्रबंधक ओमप्रकाश शुक्ल,सत्य प्रकाश शुक्ल, पत्रकार दिनेश साहू ,जयशंकर पाण्डेय,मुकेश द्विवेदी मौजूद रहे।

इसके साथ ही ग्राम सिरवैया में पण्डित सूर्यकांत त्रिपाठी निराला मेमोरियल एकेडमी के विद्यार्थियों में सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए गए। यहाँ बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे पूर्व विधायक उदयराज यादव ने बच्चों को सम्मानित किया। प्रबन्धक सतीश त्रिपाठी, ब्लाक प्रमुख वीतेंद्र यादव, प्रधानाचार्य आर एन मिश्र,सुनील शुक्ल आदि मौजूद रहे।

सगौली के जे पी एस विद्यामन्दिर के छात्रों ने भी स्वत्रंता दिवस को बड़े ही उत्साह से मनाया। बच्चो ने तिरँगा यात्रा निकाल कर अमर शहीदों को याद किया प्रबन्धक जेपी मिश्र प्रभारी विजय शंकर पाण्डेय,शिक्षकों में से राशिका,नीतू,बिंदादीन व शैलेन्द्र रहे।

पकराबुज़ुर्ग में सी एल पी डी पब्लिक स्कूल में भी बड़े धूमधाम से आजादी का अमृत महोत्सव मनाया गया . पुरवा ब्लॉक प्रमुख सतीश चौधरी, अतुल श्रीवास्तव, अंकित यादव, दीपक शर्मा आदि अध्यापक मौजूद रहे।

बैगांव सिथित सरजू देवी माता प्रसाद इंटर कालेज में ध्वजारोहण सहायक प्रबन्धक डॉ0 रामशंकर ने किया इस अवसर पर प्रिंसपल राजकुमार गौतम,हरिकृष्ण शुक्ल,दयाराम राधेलाल, श्रवण कुमार कुलदीप आदि रहे।

द्वारिकानगर तिसिंधा में मां सिद्धश्वरी महाविद्यालय में ध्वजारोहण बतौर मुख्य अतिथि कारगिल युद्ध  सेनानी कर्नल डॉ0 समीर मिश्र ने किया प्रबन्धक सुधांशु शुक्ल,संस्थापक रामकुमार व्यवस्थापक अमित शुक्ल ,राकेश बाजपेई सहित तमाम गणमान्यजन राष्ट्ररी पर्व मनाने हेतु पहुंचे।

कम्पोजिट विद्यालय मुरैता प्राचीन के बच्चों ने नाटकों एवं प्रहसनों के जरिए शहीदों को याद किया आयुष तिवारी,श्रेया,खुशबू शर्मा आदि ने जबरदस्त अभिनय किया।

इतिहास में पहली बार यह पहली बार है जब चारो और राष्ट्रवाद राष्ट्रप्रेम देखने को मिला है। आजादी की 75 वीं वर्षगांठ को एक भारत श्रेष्ठ भारत के विहंगम दृश्य को पूरी दुनियां ने न सिर्फ करीब से देखा बल्कि महसूस भी किया।

(उन्नाव जिले से सत्य प्रकाश शुक्ला की रिपोर्ट)

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *