लखनऊ। राजस्थान में 20 जिलों के 90 नगर निकायों के लिए तीन दिन पहले हुए मतदान की मतगणना रविवार को हुई। कुल 3029 वार्डों में चुनाव हुए थे। इनमें से 1197 वार्डों में कांग्रेस प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की, वहीं 1140 वार्डों में भाजपा उम्मीदवार जीते। शेष वार्डों में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को 46, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को 13, बहुजन समाज पार्टी को दो और माकपा को तीन वार्डों में जीत मिली है।

यह भी पढ़ें: बाबा जय गुरु देव संगत यूपी के प्रांतीय अध्यक्ष पाठक जी का निधन, संगत में शोक की लहर

आपको बता दें 634 वार्डों में निर्दलियों का कब्जा हुआ है। पार्षदों का चुनाव परिणाम रविवार को घोषित होने के बाद अब सात फरवरी को महापौर व चेयरमैन का चुनाव होगा। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव व प्रदेश प्रभारी अजय माकन का दावा है कि 48 निकायों में कांग्रेस भाजपा के मुकाबले आगे है। निकाय चुनाव परिणाम पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का ट्वीट कर कहा, ‘आज आए 90 नगरीय निकाय के चुनावों के नतीजे सुखद हैं। कांग्रेस पार्टी के सभी विजयी प्रत्याशियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनायें।

कोटा संभाग की नगर परिषदों में कांग्रेस का जलवा

कोटा संभाग की नगर परिषदों में भी नगर निगम की तरह ही कांग्रेस का जलवा देखने को मिला है। यहां बूंदी नगर परिषद के कुल वार्ड 60 में कांग्रेस को 28, बीजेपी 24 और निर्दलीय को 8 सीटों पर जीत मिली है। वहीं कापरेन नगर पालिका के 25 वार्डों में कांग्रेस 9, बीजेपी 9 और निर्दलीय 7 सीटों पर जीत हासिल की है। इसी तरह केशवरायपाटन नगरपालिका के 25 वार्डों में कांग्रेस 9, बीजेपी 12 ,निर्दलीय 4 तथा नैनवा नगर पालिका में कांग्रेस 15 बीजेपी 10 सीटों पर विजयी हुई है। इंदरगढ़ नगर पालिका कुल वार्ड 20 में कांग्रेस 8, बीजेपी 7 और निर्दलीय 5 और लाखेरी नगर पालिका के 35 वार्डों में कांग्रेस ने 17, बीजेपी ने 10 और निर्दलीय ने 8 सीटों पर कब्जा जमाया है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *