लाइफस्टाइल: सर्दी के मौसम में अक्सर सभी लोगो को रूखी त्वचा का सामना करना पड़ता है. जो बहुत ही आम बात है पर अगर त्वचा पुरे साल रूखी या ड्राई रहती है तो सतर्क हो जाय क्योकि यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है। हमारे शरीर में हो रही हर प्रतिकिय्रा का कोई न कोई मतलब जरूर होता है.  बस हमें थोड़ा ध्यान देने की जरुरत है. त्वचा में हो रहे बार बार इन्फेक्शन या , स्किन का रंग बदलना, स्किन पर बहुत ज्यादा खुजली लगना और ड्राई स्किन की समस्या का सामना करना पड़ता है ,तो यह सब डायबिटीज, किडनी डिजीज,थायरॉइड या मेंटल हेल्थ से जुड़ी आदि समस्याओं के लक्षण भी हो सकते है.

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक,  स्किन पर लगातार होने वाली खुजली और ड्राइनेस से व्यक्ति को सोने में भी काफी दिक्कत होती है जिस कारण व्यक्ति एंग्जाइटी और और डिप्रेशन का शिकार भी हो सकता है। स्किन पर लागतार होने वाली खुजली, जैसे आर्म्स, हाथ,  पेट, टकने और यहां तक की प्राइवेट पार्ट्स में रफ और ड्राई पैचेज का  नजर आना. इस स्थिति में जब आप स्किन पर खुजली करते हैं या ड्राई स्किन की समस्याओ को इग्नोर नहीं करना चाहिए क्योकि इससे स्किन पर दरारें पड़ सकते हैं और इनमें बैक्टीरिया पनपने की संभावना हो सकती है। जिससे कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती है।

ड्राई स्किन से होने वाली समस्याओं से निजात पा सकते है :

ड्राई स्किन की समस्या से बचने के लिए जरूरी है  कि आप अपने नहाने के  समय को कम करें. बहुत देर तक नहाने से स्किन ड्राई होने लगती है साथ ही त्वचा की नमी ख़त्म होने लगती है। तब रूखी त्वचा से बचने के लिए आप पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल भी कर सकते है।  डॉक्टर्स के सुझाव से बोडीलॉशन का प्रयोग कर सकते है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *