उत्तर प्रदेश :  यूपी के मिर्जापुर से एक ऐसा वीडियो सामने आया है जिसने प्रदेश में बदहाल स्वस्थ्य व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी है। जहां पर स्वस्थ्य केंद्र के कर्मचारियों की लापरवाही के चलते एक महिला ने ठेले पर ही बच्चे को जन्म दिया। परिजनों का आरोप है कि, किसी तरह अस्पताल पहुंचने के बाद भी महिला कर्मचारी का कोई सहयोग नहीं मिला। मामला ड्रमंडगंज थाना क्षेत्र के महोगढ़ी गांव का है।

परिजनों ने स्वास्थकेंद्र के कर्मचारियों पर अरोप लगाते हुए कहा की, समय पर एएनएम के नहीं पहुंचने पर प्रसूता को ठेले से चार किलो मीटर दूर न्यू पीएचसी ले गए। पीएचसी में एएनएम के नही मिलने पर वहां मौजूद एलटी ने मरीज को भर्ती करने से इंकार कर दिया। दर्द बढ़ने पर महिलाओं के सहयोग से ठेले पर ही प्रसव कराया गया। महिला के पिता का आरोप है कि बच्ची के जन्म लेने के बाद भी अस्पताल से कोई उनकी मदद के लिए बाहर नहीं आया। मजबूर होकर देर रात वे लोग ठेले से ही महिला और उसके नवजात बच्चे को लेकर घर लौट आए।

मामले की जानकारी होने पर देर रात महोगढ़ी गांव के पूर्व प्रधान देवदत्त सिंह स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे और स्वास्थ्य केंद्र में व्याप्त अव्यवस्था तथा चिकित्सक की तैनाती के संबंध में सीएमओ डा. राजेंद्र प्रसाद से फोन पर बात की। सीएचसी हलिया के प्रभारी चिकित्सा आधिकारी डा. कामेश्वर तिवारी ने बताया कि इस मामले की जांच की जा रही है प्रसूता के प्रसव में लापरवाही बरतने वाली एएनएम के विरुद्ध सख्त कार्यवाई की जाएगी।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *