लखनऊ (जीके न्यूज) :  बिजनौर इलाके के चंद्रावल गांव में स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय में शुक्रवार को इंडियन मेडिकल असोसिएशन लखनऊ की ओर से संचालित मिशन पिंक हेल्थ का मेडिकल चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया । शिविर डॉ मिथिलेश सिंह की ओर से आयोजित किया गया । कैम्प में डॉ अनूप सिंह चौहान, डॉ निरुपमा मिश्रा, डॉ प्रियंका मौर्या ने बालिकाओं के स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं की जांच कर दवाएं वितरित की ।

विद्यालय की प्रधानाध्यापिका उषा त्रिपाठी ने बताया कि, ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले बच्चों को अक्सर उनके माता-पिता विद्यालय में भेज तो देते हैं पर उनकी किताब कॉपियां और अस्वस्थ होने पर दवा दिलाने की बड़ी समस्या उत्पन्न हो जाती है। यदि शुरू से ही बालिकाएं और बच्चे खानपान और पोषण के प्रति ध्यान दें तो निश्चित रूप से बीमारियों को काफी हद तक दूर किया जा सकता है।

भारतीय नागरिक परिषद की महामंत्री रीना त्रिपाठी ने बताया कि बच्चों के माता-पिता को बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना चाहिए और इस प्रकार लगने वाली चिकित्सा शिविर में उनसे जुड़ी हुई सभी समस्याओं को रखने के लिए उन्हें भी आमंत्रित किया जाएगा। यदि गांव स्तर पर परिजन नशे से दूर रहें और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और नशे में उड़ाए जाने वाले पैसे को बचाकर अपने बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण में खर्च करें तो निश्चित रूप से देश की दिशा और दशा दोनों बदलने में देर नहीं लगेगी।

इस दौरान डॉ प्रियंका मौर्या ने सभी बच्चों को नशा मुक्त भारत बनाने के अभियान से जोड़ते हुए नशामुक्ति की शपथ दिलाई।एडोलिसेंस एजुकेशन के प्रति जागरूक करते हुए महामारी और अन्य मुद्दों की चर्चा की गई । इस मौके पर छाया दीप,अखिलेश मिश्रा ,चन्द्रप्रभा,नीलमपाल,स्वाती बाजपेई, आरती ,मधुरिमा,वन्दना कुशवाहा मौजूद रहीं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *