लखनऊ (जीके न्यूज) :  सृजन फाउंडेशन की ओर से आशियाना स्थित कथा मैदान में चल रहे सातवें उत्तर प्रदेश महोत्सव में रविवार को नृत्य, गायन, मेंहदी और बेबी शो की प्रतियोगिताएं हुईं। मेहंदी प्रतियोगिता में बालिकाओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया ।

हाथों में रची मेंहदी में दिखा फूलों का बाग:-

मेंहदी प्रतिभागियों ने हाथेलियों पर एक से बढ़कर एक सुंदर बाग उकेरे। कमल, गेंदा के फूल और पत्तियां बनायी वहीं सूरज चांद को भी दर्शाया। नृत्य और गायन में नए पुराने नगमों के माध्यम से प्रतिभाओं ने अपने हनुर का प्रभावी रूप से प्रदर्शन किया। मेहंदी में अमित कुमार ने प्रथम एवं विशाली यादव ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

स्वदेशी और आत्मनिर्भरता का दिया गया संदेश:- 

सृजन फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ.अमित सक्सेना ने बताया कि उत्तर प्रदेश महोत्सव के माध्यम से सरकारी योजनाओं को जनजन तक पहुंचाया गया। इस महोत्सव का उद्देश्य ओडीओपी के माध्यम से स्वदेशी अपनाने और लोगों को आत्मनिर्भर बनने का संदेश दिया गया। इसके साथ ही लोगों को मद्य निषेध, सड़क सुरक्षा, महिला सशक्तिकरण, बाल श्रम मुक्ति, पॉलिथीन मुक्त भारत, पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण के प्रति भी जागरुक किया गया। ऑनलाइन के माध्यम से लोगों को भी जोड़ा गया।

सम्मानित हुए भागलपुर के मोहम्मद रज़ा:-

भागलपुर के मोहम्मद रज़ा मधुबनी सूट साड़ियां शार्ट कुर्ते लेकर आए हैं। उनके स्टॉल पर 250 रुपए से कपड़े बिक रहे हैं। उन्होंने बताया कि मधुबनी न केवल बिहार बल्कि पूरे हिन्दुस्तान को विश्व में प्रतिनिधित्व करती है। वास्तव में मधुबनी, भारत के बिहार प्रान्त में दरभंगा प्रमंडल अंतर्गत एक जिला है। मिथिला संस्कृति में राम कथा से लेकर सूर्य चन्द्रमा, तुलसी आदि तक को प्राकृतिक रंगों से उकेरा जाता है। इस तरह यह महज चित्रकला न होकर एक सांस्कृतिक अभियान है जो पीढ़ी दर पीढ़ी आगे बढ़ रहा है।

दिन भर झूले का आनंद लेते रहे लोग:-

रविवार छुट्टी का दिन होने के कारण सुबह से ही भारी भीड़ महोत्सव में जुटने लगी ।  युवाओं, बच्चों, महिलाओं व युवतियों ने  महोत्सव में लगे विभिन्न प्रकार के झूलों का आनंद लिया। खान-पान के स्टालों पर भी खूब भीड़ उमड़ी। महोत्सव स्थल पर सभी वर्ग के मनोरंजन का ख्याल रखा गया है। बच्चों के लिए जहां विभिन्न प्रकार के झूले आकर्षण का केंद्र बने हैं। वहीं महिलाएं व युवतियां स्टालों पर खरीदारी के लिए उमड़ रही हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *