लखनऊ : आज के सयम में कम उम्र में ही लोगो को बीमारियों ने घेरना शुरू कर दिया है। इसकी वजह आज कल की ख़राब लाइफस्टाइल है। आज के समय में ज्यादातर काम तो फ़ोन और कंप्यूटर में हो जाता है ,ऐसे में लोगो का फिजिकल वर्कआउट न के बराबर हो गया है। इसके कारण लोगों को मोटापा ,बीपी , सर्वाइकल , थायरोड, डायबिटीज ,जोड़ो में दर्द होना आदि की समस्याएं शुरू हो गई है। लेकिन क्या आप को पता है केवल 30 मिनट की एक्सरसाइज से इस समस्याओं का इलाज हो सकता है। अगर आप घर में एक्सरसाइज के लिए समय नहीं निकाल सकते तो आप जिम जा सकते है। घर की बजाय जिम में एक्सरसाइज करने से ज्यादा फायदे मिलेंगे।

जिम में एक्सरसाइज के फायदे :-

* जिम में आप कोई भी एक्सरसाइज ट्रेनर की देख रेख में करते है। ऐसे में अगर आपको पहले से कोई समस्या है तो ,आप उसको बता सकते है। जिससे आपको कोई परेशानी न हो |

* जो लोग अपना वजन कम करना चाहते है उनके लीए जिम एक अच्छी जगह है। जिम में एक हफ्ते में 5 दिन कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करने से लोगो को काफी लाभ मिलेगा क्योंकि , जिम में कई हर तरह के वर्क आउट होते है, जिससे वो हर दिन 500 से 3000 कैलरी बर्न कर सकते है।

* जिम करने से शरीर मजबूत बनाता है साथ ही लोगो से मिलने जुलने पर आपकी सोच भी अच्छी होती है |

* जिम जॉइन करने से एक्सरसाइज रूटीन का हिस्सा बन जाती है। जबकि घर में कई बार अपने कंफर्ट के चक्कर में लोग लापरवाही कर देते है। रोजाना वर्कआउट करने से दिमाग के साथ बॉडी में भी हॉर्मोन्स का कम तेजी से होना शुरू हो जाता है |

* आप मेंटली और फिजिकली फिट रहते है तो आप अपने सारे काम अच्छे से कर पाते है। एक्सर्साइज करने से रात में नीद भी अच्छी आती है, और दूसरे दिन आप एक फ्रेस शुरुआत करने के लिए तैयार होते हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *