Health Desk: आज के समय में अधिकतर लोग कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं. बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की वजह से सबसे ज्यादा जिस बीमारी का खतरा रहता है वो है हार्ट अटैक. हार्ट अटैक के अलावा भी शरीर को कई समस्याएं हो सकती हैं लेकिन शरीर में कोलेस्ट्रॉल का होना भी जरूरी माना जाता है. कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल. बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर में कई समस्याओं को जन्म दे सकता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की कई कारण हो सकते हैं. कई बार बाहर की चीजें खाना, एक्सरसाइज न करना, ज्यादा तला-भुना खाना और अनहेल्दी लाइफस्टाइल इसकी वजह हो सकती हैं. वंशानुगत, ज्यादा मोटापा और स्मोकिंग भी इसके कारण हो सकते हैं.

खास जानने लायक बात यह है कि कोलेस्ट्रोल शरीर की ज़रूरत है। कोलेस्ट्रॉल एक केमिकल कंपाउंड होता है जिसकी जरूरत सेल के निर्माण और हॉर्मोंस के लिए होती है। इसके सिर्फ बढ़ जाने पर आपके शरीर को नुकसान होने लगता है। हार्ट डिज़िज़, हार्ट अटैक और पेरिफ्रेरल आर्टरी डिज़िज़ का खतरा आपको घेर लेता है।हमारा लिवर शरीर की ज़रूरत का लगभग 80 प्रतिशत कोलेस्ट्रॉल का निर्माण कर लेता है। बचे हुए 20 प्रतिशत के लिए हम हमारी डाइट पर निर्भर करते हैं। मीट, अंडे, मछली, पोल्ट्री और डेयरी (दूध, दही, घी) ऐसे स्त्रोत हैं जिनसे कोलेस्ट्रॉल हमें प्राप्त होता है। पेड़ पौधों से मिलने वाले भोजन में किसी तरह का कोलेस्ट्रॉल नहीं होता।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये फूड्स-

लहसुन

लहसुन को कोलेस्ट्रॉल के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. लहसुन में एलीसिन नाम का तत्व पाया जाता है. जो हार्ट के आर्टिज्म को साफ करने के साथ साथ ब्लड प्रेशर को भी नॉर्मल करने में मदद कर सकते हैं.

ओट्स

ओट्स को सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. ओट्स के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है. इसमें ग्लूकॉन नामक तत्व पाया जाता है जो आंतों की सफाई करने और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

प्याज

प्याज को खाना पकाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन प्याज को सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. लाल प्याज के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है.

अखरोट

अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो पोषण के गुणों से भरपूर होता है. अखरोट को दिमाग के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. अखरोट के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है. इसके अलावा अखरोट हार्ट के लिए भी लाभदायक माना जाता है.

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *