लखनऊ : यूपी STF को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। STF ने लखनऊ में बिजली के इलेक्ट्रॉनिक मीटर में छेड़छाड़ कर रीडिंग घटा देने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। ये लोग चीन में निर्मित इलेक्ट्रॉनिक चिप के साथ ही चिकित्सा में इस्तेमाल होने वाली सिरिंज का यूज करके मीटर की रीडिंग कम करके बिजली विभाग को चूना लगाते थे। इसकी शिकायत होने पर STF को जांच दी गई थी। जिस पर कार्रवाई करते हुए STF ने आलमबाग, कनकसिटी निवासी सतीश शर्मा, जौनपुर निवासी अली उमर, प्रियदर्शिनी कॉलोनी निवासी अर्जुन प्रसाद, आशियाना का सोनू पाल उर्फ समीर और सीतापुर-संदना के रमन गौतम को गिरफ्तार किया है।

यह भी पढ़ें : पुरानी पेंशन समेत 11 मांगों को लेकर तेज होगा आंदोलन, राज्य कर्मचारियों ने सरकार को दी चेतावनी

STF को आरोपियों के पास से विभिन्न कंपनियों के 578 विद्युत मीटर, 556 सिरींज, 539 विभिन्न कंपनियों के चिप, 65 रिमोट, 3 मीटर डिस्पले वॉश आउट करने वाली मैगनीट्रॉन मशीन, 1 टेस्ट मीटर समेत भारी मात्रा में अन्य उपकरण बरामद किए गए हैं। डिप्टी SP संजीव दीक्षित ने बताया कि गिरोह के खिलाफ मीटर धीमा कर अवैध तरीके से वसूली करने का मुकदमा वाराणसी के लालपुर थाने और लखनऊ के गाजीपुर थाने में पहले से दर्ज है। इसकी जांच STF को मिली थी।

इस तरह बिजली मीटर को धीमा कर रहे थे आरोपी:-
स्मार्ट मीटर को धीमा करने के लिए गिरोह के सदस्य टर्मिनल प्लेट की सील से छेड़छाड़ करके मीटर में जाने वाले इनकमिंग करंट, न्यूट्रल और आउटगोइंग करंट, न्यूट्रल वायर के बीच एक महीन तार लगा देते हैं। इस तार के जरिए करंट बाइपास होने लगता है। जिसके बाद चिप लगाकर ये लोग मीटर की रीडिंग को रिमोर्ट से कंट्रोल करते थे। पुलिस का कहना है कि एक पूरा संगठित गिरोह इस धंधे में लगा हुआ था। पुलिस ने आशियाना थाने में एफआईआर दर्ज करते हुए आरोपियों को जेल भेज दिया है। SSP एसटीएफ विशाल विक्रम सिंह के मुताबिक गिरोह का मास्टरमाइंड पवन कुमार पाल अभी गिरफ्त में नहीं आया है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *