लखनऊ : 18 साल पुराने मालती शर्मा हत्याकांड मामले में हत्या की साजिश रचने के लिए भाजपा की पूर्व पार्षद अलका मिश्रा, सिपाही राजकुमार राय, रोहित सिंह और आलोक दुबे को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है। कोर्ट से दोषी करार होने के बाद पिछले 2 साल से फरार चल रही लखनऊ में रिटायर्ड DIG की पत्नी अलका मिश्रा को अब ताउम्र सलाखों के पीछे रहना होगा। रविवार देर शाम लखनऊ पुलिस ने अलका मिश्रा को गाजीपुर से गिरफ्तार किया था। सोमवार को कोर्ट में पेश किया, वहां उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई। एडीजे विवेकानंद शरण त्रिपाठी ने सभी दोषियों पर जुर्माना भी लगाया है।

जाने क्या है पूरा मामला:-

रिटायर्ड डीआईजी पीके मिश्रा की पत्नी अलका मिश्रा और मालती शर्मा दोनों ही भाजपा की नेता थी। दोनों के बीच सियासी वर्चस्व को लेकर गहरी दुश्मनी थी। 7 जून 2004 को लखनऊ के सर्वोदय नगर में गुडंबा के कल्याणपुर निवासी मालती की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। 8 जून 2004 को इंदिरा नगर के गाजीपुर थाने में मालती के पति प्रेमनाथ शर्मा ने मामले की रिपोर्ट दर्ज कराई। अपनी तहरीर में उन्होंने मालती की सुरक्षा में तैनात गाजीपुर थाने का सिपाही राजकुमार राय और रोहित सिंह के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कराया था। जांच के दौरान विवेचना में पता चला कि हत्या में रोहित सिंह, राजकुमार, आलोक दुबे और भाजपा नेत्री अलका मिश्रा शामिल थे। इस मामले में कोर्ट ने 9 दिसंबर को चारों आरोपियों को दोषी ठहराया, लेकिन अलका मिश्रा कोर्ट से फरार हो गई। इस पर कोर्ट ने उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। जिसके बाद पुलिस हर जगह छापेमारी कर रही थी, काफी जद्दोजहद के बाद रविवार को लखनऊ पुलिस ने गाजीपुर इलाके से अलका को गिरफ्तार कर, कोर्ट में पेश किया। इस मामले में अलका मिश्रा, सिपाही राजकुमार, आलोक दुबे और रोहित सिंह को उम्र कैद की सजा सुनाई गई। ADJ विवेकानंद शरण त्रिपाठी ने सजा के साथ जुर्माना भी लगाया है।

आरोपियों पर लगा जुर्माना :-

कोर्ट ने अलका मिश्रा और आलोक दुबे को हत्या की साजिश रचने, राजकुमार राय को हत्या, अपहरण, साजिश रचने व आर्म्स एक्ट और रोहित सिंह को हत्या और आर्म्स एक्ट में दोषी ठहराया है। साथ ही अलका मिश्रा व आलोक दुबे पर 10-10 हजार, राजकमार राय पर 35 हजार और रोहित सिंह पर 15 हजार जुर्माना भी लगाया है। बतादें, जिस वक्त मालती शर्मा की हत्या की गई उस वक्त वह भाजपा नेत्री के साथ ही महिला मोर्चा की शहर सचिव थीं। जबकि DIG पीके मिश्रा की पत्नी अलका मिश्रा भाजपा नेत्री के साथ ही विकासनगर की पार्षद थीं। बाद में अलका मिश्रा भाजपा के अवध क्षेत्र की पूर्व उपाध्यक्ष भी रहीं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *