लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी में सफाई व्यवस्था में सुधार लाने के लिए नगर निगम ने ठोस कदम उठाया है। नगर निगम के आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी द्वारा एक वार्ड,एक सफाई सुपरवाइजर व्यवस्था को लागू कर दिया गया है। इस संबंध में नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी की अध्यक्षता में सुपरवाइजरो के साथ बैठक हुई। जिसके बाद सुपरवाइजरो को यह निर्देश दिया गया कि अब हर वार्ड की सभी सफाई व्यवस्था, कूड़ा निस्तारण, सफाई कर्मचारियों की उपस्थिति, वाहनों का रखरखाव आदि का काम वार्ड सुपरवाइजर ही देखेंगे।

नगर आयुक्त ने कहा कि वार्ड सुपरवाइजर द्वितीय पाली में अपने साथ वार्ड के अन्य बीट इंचार्ज के साथ पूरे क्षेत्र का भ्रमण करेंगे। इस दौरान गंदगी फैलाने वालों के विरुद्ध एम-चालान की कड़ी कार्रवाई की जाएगी। नगर का कहना है कि ‘लखनऊ वन ऐप’ एवं कंट्रोल रूम के माध्यम से प्राप्त होने वाली सभी शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें: यूपी में दबंगों का बोलबाला: डॉक्टर से मारपीट के बाद लूट को दिया अंजाम

उन्होंने कहा कि सुपरवाइजर व्यवसायिक क्षेत्रों में सफाई के साथ-साथ प्रतिष्ठान के संचालकों को कूड़ा सड़क पर न डालने के लिए प्रेरित करेंगे। दुकानदार तथा शहर के नागरिक कूड़े को इकोग्रीन की गाड़ियों को दें, इसके लिए जागरूक करेंगे। नगर आयुक्त ने कहा कि कूड़ा उठान शत प्रतिशत कराएं। कार्यदाई संस्था के श्रमिकों की उपलब्धता नियमित हो। इसके लिए सुपरवाइजर एवं कार्य पर्यवेक्षक उत्तरदायी होंगे। इसके साथ ही नगर आयुक्त ने सफाई कर्मचारियों के विभिन्न संगठनों से वार्ता की। इस दौरान उन्होंने कार्य योजना को लेकर उनसे विस्तृत रूप से चर्चा भी की। बैठक में अपर नगर आयुक्त अमित कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस. के. रावत, पर्यावरण अभियंता पंकज भूषण मौजूद थे।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *