लखनऊ। निगोहा पुलिस की  शिकायतों ने निस्तारण में लापरवाही किसी से छुपी नही है शनिवार को आईजी रेंज लक्ष्मी सिहं थाने के निरीक्षण पर पहुंची तो आईजीआरएस,समाधान दिवस सहित अन्य शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही की पोल खुल गयी,जिसके बाद आईजी रेजं ने मौके पर मौजूद एसपी ह्रदेश कुमार को हल्का नम्बर चार के  दारोगा अरविंद सिहं को निलंबित किये जाने के आदेश दिये,आईजी का गुस्सा यही नही थमा समीक्षा के दौरान वन विभाग द्वारा थाना क्षेत्र के एक गांव में हो रही हरे पेड़ो की कटान में लिखित शिकायत के बाद भी इंस्पेक्टर शैलेन्द्र सिहं द्वारा मुकदमा ना दर्ज किये जाने पर इंस्पेक्टर को कड़ी फटकार लगायी तो वो बगले झांकने लगे,आईजी ने हरे पेड़ो की कटान करने वालो पर मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिये।

उन्होने ने मौके पर मौजू्द एसपी व सीओ को आईजीआरएस, समाधान दिवस सहित दर्ज सभी शिकायतों का दो दिनो में निस्तारण कराकर रिपोट प्रेषित करने के निर्देश दिये।वही महिला हेल्प डेस्क के निरीक्षण के दौरान शिकायतो का गुणवत्तापरक निस्तारण किये जाने पर आईजी ने डेस्क पर तैनात महिला कास्टेबल मनीषा व सुनहरी की सराहना कर उन्हे पुरूस्कृत किये जाने के निर्देश दिये।आईजी ने थाने के अभिलेखों को भी चेक किया। थाने के शस्त्रागार, मालखाना, बैरक, हवालात आदि को देखा।अभिलेखों को निरंतर अपडेट करने का भी निर्देश दिया।निरीक्षण के दौरान त्योहार रजिस्टर, अपराध रजिस्टर के रखरखाव एवं उसमें अंकित की जाने वाली प्रविष्टियों को चेक किया।

साथ ही सीओ सैय्यद नईमूल हसन से क्षेत्र के महत्वपूर्ण बिंदुओं के संबंध में जानकारी ली। इस दौरान थाने के टॉप टेन अपराधियों की समीक्षा भी की।निरीक्षण के पहले आईजी रेंज लक्ष्मी सिहं ने एसपी ह्रदेश कुमार की मौजूदगी में थाना समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुये फरियादियों की शिकायते सुनकर त्वरित निस्तारण के निर्देश दिये।आईजी लक्ष्मी सिहं ने कहा कि आगामी पंचायत चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. ग्राम पंचायत के चुनाव में प्रत्याशियों और उनके समर्थकों की भी लिस्ट बनाई जा रही है. यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि कोई भी अराजक तत्व चुनाव के माहौल को बिगाड़ न सके. यदि किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कोई आपराधिक मुकदमा दर्ज है तो उस पर भी पुलिस की पैनी नजर रहेगी।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *