Health Tips: आयुर्वेद में नींबू को महत्वपूर्ण फल माना जाता है। इसके सही उपयोग से कई तरह की शारीरिक समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है और कई बीमारियों के खतरे को भी कम किया जा सकता है। नींबू कई औषधीय गुण से भरपूर होता है। नींबू में विटामिन सी होता है। जो चेहरे के दाग-धब्बों और मुहासों से लेकर सेहत से जुड़ी अन्य समस्याओं से निजाद पाने के लिए काफी कारगर हैं। पोषक तत्वों से भरपूर नींबू के कई फायदें हैं। चलिए जानते हैं नींबू के नियमित सेवन से सेहत में होने वाले लाभ और फायदों के बारे में।

नींबू पेट की समस्या में फायदेमंंद:-
अगर आपको पाचन या पेट संबंधी समस्या है तो आप नींबू के रस का सेवन कर सकते हैं। सुबह उठकर खाली पेट दो गिलास पानी में एक नींबू और थोड़ा नमक डालकर पीएं। शाम में भी नींबू नमक का पानी पीएं। ऐसा करने से आपको काफी राहत मिलेगी।

चेहरे के दाग-मुहांसे हटाना:-
त्वचा पर होने वाले दाग-धब्बे और मुहांसे की समस्या से अक्सर लोग परेशान होते हैं। अगर आप भी इस समस्या से काफी परेशान हैं तो आप एक चम्मच मलाई में एक चौथाई नींबू निचोड़ कर रोज चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की रंगत साफ होती है और मुहांसों से भी राहत मिलती है।

वजन घटाना:-
रोजाना सुबह एक गिलास पानी में एक नींबू का रस और दो चम्मच शहद मिलाकर सेवन करने से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

बालों का झड़ना:-
अगर गंजेपन की शिकायत हो रही है तो नींबू बहुत फायदेमंद हो सकता है। पके केले में नींबू का रस मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और नियमित सिर की जड़ो में लगाएं। गंजापन दूर होता है। इसके साथ ही आप नींबू के रस को आंवला पाउडर के साथ मिलाकर भी बालों में लगा सकते हैं। इससे भी आपको काफी फायदा होगा।

———-

(अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। अमर उजाला लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।)

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *