Health Tips: सर्दियां जा रही हैं और गर्मी का मौसम आने वाला है। गर्मी में कई तरह की समस्याओं और बीमारियों की शुरुआत होने लगती है। त्वचा के लिहाज से गर्मी का मौसम सबसे खराब मौसम हो सकता है। कई सारी स्किन समस्याओं से बचने के लिए पहले से ही कुछ उपाय कर लेने चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि पहले गर्मियों में होने वाली त्वचा समस्याओं के बारे में आपको जानकारी रहे। चलिए जानते हैं गर्मियों में होने वाली त्वचा समस्याओं के बारे में और उनसे बचने के तरीकों के बारे में।

रूखी त्वचा:-
गर्मियों में गर्म हवा के कारण ड्राई स्किन से कई लोग परेशान रहते हैं। धूप या एसी में रहने के कारण इस तरह की चिड़चिड़ी त्वचा आपको परेशान कर सकती है। ऐसे में रूखी त्वचा से बचने के लिए धूप में निकलते वक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। वहीं नहाने के बाद और रूखी त्वचा होने पर मॉइस्चराइजर लगाएं लेकिन ध्यान रहे कि वह सुगंध रहित हो।

खुजली वाले दाने:-
गर्मी में जो लोग बाहर धूप में अधिक समय बिताते हैं या पैदल चलते हैं उन्हें पसीने के कारण खुजली वाले दाने हो जाते हैं। इससे बहुत ज्यादा खुजली होती है। इनसे बचने के लिए धूप में कम निकलें। बाहर से आएं तो कपड़े और त्वचा को धोएं। गीले कपडे पहन कर ना घूमें।

हीट रैश:-
गर्मियों में कई लोगों को हीट रैशेज भी हो जाते हैं। इसके कारण दाने हो जाते है और खुजली की समस्या होने लगती है। वहीं जब दाने फटने लगता है और पसीना बाहर निकलने लगता है तो त्वचा लाल होने लगती है और स्किन में चुभन महसूस होती है। हीट रैश की समस्या से बचाव के लिए अगर आप थोड़ा व्यायाम करें ताकि पसीना आप के शरीर से बाहर निकल सके। साथ ही त्वचा को ठंडा रखने का प्रयास करें ताकि पसीने की समस्या न हो।

————

(अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी.के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।)

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *