Weight Loss Tips: आज के व्यस्त शेड्यूल और गलत-सलत खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से बढ़ने वाला मोटापा आज लोगों में गंभीर बीमारियां पैदा कर रहा है. मोटापे से पैदा होने वाली ये बीमारियां इतनी खतरनाक हैं कि कभी-कभी ये आकस्मिक मौत का कारण भी बन जाती हैं. एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि मोटापा मौत के खतरे को 91 प्रतिशत तक बढ़ा देता है. जनरल पापुलेशन स्टडीज में प्रकाशित एक स्टडी में बताया गया कि एक्स्ट्रा फैट या वेट कई मामलों में ( चरम मामलों ) मृत्यु दर को बढ़ाता है.

जानें स्टडी में क्या हुआ खुलासा

स्टडी में यह भी खुलासा हुआ है कि जो लोग हाई बॉडी मास इंडेक्स (BMI) वाले हैं, उनकी मृत्यु दर ( death rate) अपेक्षाकृत ज्यादा है. इस तरह के लोगों में डायबिटीज, उच्च रक्तचाप और हार्ट संबंधी बीमारियों के चपेट में जल्दी आ जाते हैं, जिसकी वजह से उनकी मौत की संभावना सामान्य लोगों से कहीं अधिक रहती है. स्टडी में यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो बोल्डर में सोशोलॉजी के प्रोफेसर रेयान मास्टर्स का कहना है कि आमतौर पर तो BMI मौत के खतरे को नहीं बढ़ाता, जब तक कि ये चरम स्तर पर नहीं पहुंच जाए. प्रोफेसर ने बताया कि बीएमआई केवल वेट और लंबाई पर बेस्ड होता है.

जानें क्या हैं मोटापा कम करने के उपाय-

संतुलित आहार- मोटापा बढ़ाने और कम करने में हमारी डाइट का बहुत बड़ा रोल है. इसलिए हमें संतुलित आहार ही अपनाना चाहिए. क्योंकि सभी पोषक तत्वों से लैस संतुलित आहार आपको स्वस्थ्य तो बनाती ही है साथ ही मोटापे से भी बचाती है. दूध, दही, हरी सब्जियां, फल और अनाज मिलकर संतुलित आहार बनाती है.

रेगुलर एक्सरसाइज- रेगुलर एक्सरसाइज से हमारी बॉडी में जमा होने वाली अतिरिक्त कैलोरी बर्न हो जाती हैं. नियमित कैलोरी बर्न करना मोटापा कम करने में आपकी मदद करता है.

पर्याप्त नींद- रात में अच्छी नींद लेना भी मोटापा कम करने में मददगार साबित होती है. पर्याप्त नींद लेने से बॉडी के हार्मोंस बैलेंस्ड रहते है, आपकी बॉडी पर अतिरिक्त फैट नहीं जमा होने देते.

भरपूर पानी पीना- हमारे शरीर में 70 प्रतिशत मात्रा पानी की है. इसलिए हमें सबसे ज्याता पानी की ही जरूरत होती है. दरअसल, खूब पानी पीने से भूख खम लगती है. हमें रोजाना आठ से दस गिलास पानी पीना चाहिए.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *