लखनऊ : यूपी सरकार की कैबिनेट बैठक शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई। इसमें 22 प्रस्ताव कैबिनेट में रखे गए, जिन्हे मंजूरी दे दी गई है। इस बैठक में कई अहम निर्णय भी लिए गए हैं। यूपी सरकार की पहली खेल नीति को कैबिनेट ने मंजूरी देने के साथ ही यूपी सरकार ने स्क्रैप पॉलिसी 2023-24 को भी हरी झंडी दिखा दी है।

यह भी पढ़ें : UP News : वकीलों का कार्य बहिष्कार जारी, जिला जज पर FIR की मांग

अयोध्या में इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए 200 करोड़ पास किए गए। इसमें 2 नई सड़क और पंचकोशी परिक्रमा मार्ग का चौड़ीकरण और विस्तार भी किया जाएगा। बाराबंकी, मऊ और रायबरेली में बंद मिलों की जमीन पर एमएसएमई पार्क और आईटी पार्क विकसित किए जाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गई है। वहीँ आयुष्मान कार्ड डिजिटल मिशन को उत्तर प्रदेश में लागू करने का निर्णय लिया गया है। राशन कार्ड धारक को राशन प्राप्ति की रसीद मिलेगी और मोबाइल पर सन्देश भी मिलेगा। इसके लिए नई नोडल एजेंसी तय की जाएगी। जबकि गृह विभाग के प्रस्ताव में गुंडा एक्ट धारा दो और धारा 6ए की कार्यवाही डीएम, ADM, जॉइंट सीपी, सीपी को सौंप दिया गया है।

बतादें, OBC अयोग की ओर से सीएम योगी को सौंपी गई रिपोर्ट को आज कैबिनेट के समक्ष पेश किया गया था। जिसे कैबिनेट ने स्वीकार कर लिया है। अब 11 अप्रैल को यह रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में पेश होगी। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक प्रदेश में निकाय चुनाव पर फैसला लिया जाएगा।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *